RBI ने बैंकों के लिए बदले नियम! हटा दी 9 साल तक लगी ये पाबंदी, लाखों ग्राहकों को होगा फायदा

RBI New Rule: देश के प्राइवेट बैंक भी अब सरकारी व्यवसाय में हिस्सा ले सकेंगे. इसे लेकर भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने संशोधित दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं.

RBI ने बैंकों के लिए बदले नियम! हटा दी 9 साल तक लगी ये पाबंदी, लाखों ग्राहकों को होगा फायदा

नई दिल्ली: RBI New Rule: देश के प्राइवेट बैंक भी अब सरकारी व्यवसाय में हिस्सा ले सकेंगे. इसे लेकर भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने संशोधित दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. यानी अब प्राइवेट बैंक सरकारी व्यवसाय को शुरू कर ज्यादा कमाई कर सकते है. 

अब सरकारी काम भी करेंगे निजी बैंक 

दरअसल, सरकार के बैंकिंग के कामकाज अबतक सिर्फ सरकारी बैंकों के जरिए ही संपन्न होते थे, इसमें निजी बैंकों की भागीदारी बिल्कुल नहीं थी. तब फरवरी 2021 में वित्त मंत्रालय ने प्राइवेट सेक्टर के बैंकों को सरकारी व्यवसाय के आवंटन पर सितंबर 2012 में लगाए गए प्रतिबंधों का हटाने का ऐलान किया था. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कुछ महीने पहले अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा था कि प्राइवेट बैंक भी अब सरकार के बैंकिंग कामकाज में शामिल हो सकेंगे. इसका फायदा ये होगा कि प्राइवेट बैंकों पर लगी रोक हटने से ग्राहकों की सुविधा बढ़ेगी, कंपटीशन बढ़ेगा और ग्राहकों को बेहतर सेवा मिल सकेगी. 

ये भी पढ़ें- Petrol Price Today 11 May 2021: 103 रुपये के करीब पहुंचा पेट्रोल का रेट, मई में अबतक 6 बार बढ़े दाम

RBI के नए नियम क्या हैं 

RBI की ओर से जारी नए दिशानिर्देश के अनुसार अनुसूचित निजी बैंक RBI के साथ समझौते के बाद सरकारी कारोबार में हिस्सा ले सकते हैं, लेकिन जो बैंक RBI के PCA (प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन) में होंगे उन बैंकों को ऐसा करने की इजाजत नहीं होगी. वित्त मंत्रालय के मुताबिक, भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास, सरकार के सामाजिक सेक्टर के काम और ग्राहकों की सुविधा बढ़ाने में अब प्राइवेट बैंक भी समान रूप से भागीदार बन सकेंगे. 

अब क्या होगा ग्राहकों पर असर

सरकार से जुड़े बैंकिंग ट्रांजैक्शन जैसे टैक्स और दूसरे रेवेन्यू पेमेंट की सुविधाओं में प्राइवेट बैंक भी शामिल हो सकते हैं. इस कदम से ग्राहकों की सुविधा बढ़ेगी, प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और ग्राहकों की सेवाओं का स्तर भी ऊंचा उठेगा. अब RBI पर सरकारी बैंकिंग कामों को प्राइवेट बैंकों को देने पर कोई पाबंदी नहीं रह गई है. 

इंडस्ट्री ने किया स्वागत 

सरकार के इस कदम का इंडस्ट्री के दिग्गजों ने अच्छा कदम बताया है. कोटक महिंद्रा बैंक के MD उदय कोटक ने कहा कि मैं इस प्रगतिशील सुधार का स्वागत करता हूं. इससे बैंकिंग सेक्टर ग्राहकों को बेहतर सर्विस दे सकेगा. देश के टिकाऊ विकास के लिए निजी और सरकारी सेक्टर दोनों को मिलकर काम करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- LIC से क्लेम हासिल करना हुआ आसान, कोरोना संक्रमण के बीच सेटलमेंट के नियमों में हुए कई बदलाव

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.