close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

होम-ऑटो लोन लेने वालों को आज मिलेगी बड़ी राहत, RBI कर सकता है ब्याज दरों में कटौती का ऐलान

Reserve Bank of India : बता दें कि अगस्त में की गई 0.35 फीसदी की कटौती के बाद रेपो दर (repo rate) इस समय 5.40 फीसदी है. उम्मीद की जा रही है कि RBI रेपो रेट को 5.25 फीसदी कर सकता है.

होम-ऑटो लोन लेने वालों को आज मिलेगी बड़ी राहत, RBI कर सकता है ब्याज दरों में कटौती का ऐलान
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : मोदी सरकार (Modi Govt) अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए लगातार बड़े कदम उठा रही है. ऐसे में आज भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) आज मौद्रिक नीति समीक्षा के नतीजे की घोषणा करेगा. बताया जा रहा है कि आरबीआई आज एकबार फिर ब्याज दरों में कटौती का ऐलान कर सकता है. केंद्रीय बैंक की इस घोषणा से होम लोन और ऑटो लोन वालों को बड़ी राहत मिलेगी. बता दें कि अगस्त में की गई 0.35 फीसदी की कटौती के बाद रेपो दर (repo rate) इस समय 5.40 फीसदी है. उम्मीद की जा रही है कि RBI रेपो रेट को 5.25 फीसदी कर सकता है. बताया जा रहा है कि आईबीआई करीब सुबह 11 बजे क्रेडिट पॉलिसी जारी कर सकता है.  

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की तीन दिन की बैठक चल रही है. आज इस बैठक का अंतिम दिन है और आज आरबीआई मौद्रिक नीति समीक्षा के नतीजों की घोषणा करेगा.

वैसे, रिजर्व बैंक ने बैंकों से 1 अक्टूबर से अपने सभी कर्ज को रेपो दर से जोड़ने को कहा है. इससे रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दर में कटौती का लाभ सीधे तौर पर बैंक से किसी भी तरह का लोन लेने वाले को मिलेगा. 

लाइव टीवी...

रिजर्व बैंक के गवर्नर (RBI Governor) शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) पहले ही संकेत दे चुके हैं कि मुद्रास्फीति के अनुकूल दायरे में रहने से नीतिगत दर में नरमी की और गुंजाइश बनती है. 

उल्‍लेखनीय है कि एमपीसी की 6 सदस्यीय समिति की 3 दिन की बैठक 1 अक्टूबर को शुरू हुई थी. 2 अक्टूबर को गांधी जयंती की छुट्टी होने के चलते यह बैठक नहीं हो पाई थी, लिहाजा गुरुवार को इस बैठक का दूसरा दिन था. आज बैठक के नतीजों की घोषणा जाएगी. रिजर्व बैंक इस साल लगातार 4 बार में रेपो दर में 1.10 फीसदी की कटौती कर चुका है.