खुदरा महंगाई दर में लगातार चौथे महीने बढ़ोतरी, अब 14 महीने के उच्चस्तर पर
Advertisement

खुदरा महंगाई दर में लगातार चौथे महीने बढ़ोतरी, अब 14 महीने के उच्चस्तर पर

खुदरा मुद्रास्फीति में नवंबर में लगातार चौथे महीने बढ़ोतरी हुई और यह 14 माह के उच्चस्तर 5.41 प्रतिशत पर पहुंच गई। मुख्य रूप से खाद्य वस्तुओं के दाम चढ़ने से मुद्रास्फीति बढ़ी है। इससे रिजर्व बैंक द्वारा मौद्रिक रख में नरमी की गुंजाइश और कम हो गई है।

खुदरा महंगाई दर में लगातार चौथे महीने बढ़ोतरी, अब 14 महीने के उच्चस्तर पर

नई दिल्ली : खुदरा महंगाई दर (मुद्रास्फीति) में नवंबर में लगातार चौथे महीने बढ़ोतरी हुई और यह 14 माह के उच्चस्तर 5.41% पर पहुंच गई। मुख्य रूप से खाद्य वस्तुओं के दाम चढ़ने से महंगाई दर बढ़ी है। इससे रिजर्व बैंक द्वारा मौद्रिक रख में नरमी की गुंजाइश और कम हो गई है।

थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर भी नवंबर में चढ़ गई। हालांकि, यह लगातार 13वें महीने नकारात्मक दायरे में बनी रही। नवंबर में यह शून्य से 1.99% नीचे रही। दालों और प्याज कीमतों में तेजी से थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर बढ़ी है। अक्तूबर में यह शून्य से 3.81% नीचे थी। सब्जियों, दालों और फलों की कीमतों में बढ़ोतरी से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर नवंबर में चढ़कर 5.41% पर पहुंच गई, जो रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर से अधिक है।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित खुदरा महंगाई दर अक्टूबर में 5% पर थी। पिछले साल नवंबर में यह 3.27% के स्तर पर थी। खुदरा महंगाई दर में बढ़ोतरी से रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन की चिंता और बढ़ेगी। रिजर्व बैंक ने मध्यम अवधि में खुदरा महंगाई दर का लक्ष्य 5% रखा है। रिजर्व बैंक इसी सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना को लेकर खुद को तैयार कर रहा है। लेकिन उंची खुदरा महंगाई दर से उसकी चिंता और बढ़ गई है। इसके अलावा 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू होने से केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन बढ़ेगा और इससे भी मूल्यों पर दबाव बढ़ेगा। ये सिफारिशें जनवरी से लागू होंगी।

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च के मुख्य अर्थशास्त्री देवेंद्र कुमार पंत ने कहा, ‘थोक मूल्य सूचकांक आधारित और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित दोनों मुद्रास्फीति हमारी उम्मीदों से थोड़ी अधिक लेकिन रख के अनुरूप ही हैं। अनुकूल आधार प्रभाव समाप्त हो रहा है। इससे आगामी महीनों में दोनों मुद्रास्फीति और चढ़ेगी।

Trending news