close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

खुदरा महंगाई दर में आई कमी, हालांकि सब्जी हुई महंगी

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, समीक्षाधीन माह में उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (CFPI) गिरकर 2.36 फीसदी रही, जबकि जून में यह 2.25 फीसदी पर थी.

खुदरा महंगाई दर में आई कमी, हालांकि सब्जी हुई महंगी
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: देश के खुदरा महंगाई (Retail Inflation) में जुलाई में बेहद मामूली गिरावट दर्ज की गई है, जोकि 3.15 फीसदी रही, जबकि जून में यह 3.18 फीसदी थी. वहीं, पिछले साल के जुलाई में यह 4.17 फीसदी पर थी. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, समीक्षाधीन माह में उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (CFPI) गिरकर 2.36 फीसदी रही, जबकि जून में यह 2.25 फीसदी पर थी और जुलाई 2018 में 1.30 फीसदी पर थी. 

हालांकि गैर-खाद्य श्रेणियों में ईधन और बिजली खंड में साल-दर-साल आधार पर मुद्रास्फीति में गिरावट दर्ज की गई है, जोकि जुलाई में (-)0.36 फीसदी रही. उत्पादों के हिसाब से, सब्जियों, अंडों, मांस और मछली में साल-दर-साल आधार पर जुलाई में महंगाई दर्ज की गई. इसके विपरीत चीन और मिठाई के के दाम में गिरावट दर्ज की गई. 

इसी अनुसार, सब्जियों के दाम में जुलाई में 2.82 फीसदी, मांस और मछली के दाम में 9.05 फीसदी, अंडों के मूल्य में 0.57 फीसदी और दालों और उसके उत्पादों के मूल्य में 6.82 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं, दूसरी तरफ, दूध आधार उत्पादों के मूल्य में 0.98 फीसदी की तेजी आई और दूध उत्पादों के दाम 1.31 फीसदी बढ़े, जबकि चीनी और मिठाई के दाम (-)2.11 फीसदी गिरे.