खुदरा महंगाई दर अप्रैल में 4.87% पर, 4 महीने का निम्नतम स्तर

खाद्य उत्पादों, सब्जियों व फलों के सस्ता होने से खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल महीने में और नरम होकर 4.87 प्रतिशत पर आ गई। यह चार महीने का निम्नतम स्तर है।

खुदरा महंगाई दर अप्रैल में 4.87% पर, 4 महीने का निम्नतम स्तर

नई दिल्ली : खाद्य उत्पादों, सब्जियों व फलों के सस्ता होने से खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल महीने में और नरम होकर 4.87 प्रतिशत पर आ गई। यह चार महीने का निम्नतम स्तर है।

मार्च महीने के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति को संशोधित कर 5.25 प्रतिशत किया गया है जो प्राथमिक आकड़ों के आधार पर पहले 5.17 प्रतिशत बतायी गयी थी। खाद्य मुद्रास्फीति में नरमी की मुख्य वजह फलों, सब्जियों व दूध तथा सम्बद्ध उत्पादों की कीमतों में कमी आना है।

अप्रैल में खाद्य मुद्रास्फीति घटकर 5.11 प्रतिशत रह गई जो कि मार्च में 6.14 प्रतिशत थी। इसी तरह फल और सब्जी वर्ग की मुद्रास्फीति हल्की बढ कर क्रमश: 5.08 प्रतिशत तथा 6.63 प्रतिशत रही। इसी तरह अनाज व उसके उत्पादों की खुदरा कीमतों की वृद्धि की दर सालाना स्तर पर घट कर 2.15 प्रतिशत रही जबकि दूध व इसके उत्पादों के वर्ग में मुद्रास्फीति 8.21 प्रतिशत रही।

प्रोटीन वाले उत्पादों की कीमत में वृद्धि अप्रैल में अपेक्षाकृत उंची रही। ‘मांस मछली’ वर्ग में मुद्रास्फीति 5.5 प्रतिशत तथा ‘दाल व उसके उत्पादों’ की मुद्रास्फीति 12.52 प्रतिशत रही। वहीं अंडों की कीमत सालाना आधार पर 3.47 प्रतिशत घटी।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.