महाराष्ट्र में नई रिफाइनरी पर 1.5 लाख करोड़ रुपये का होगा निवेश: धर्मेंद्र प्रधान

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी आईओसी, बीपीसीएल, एचपीसीएल व ईआईएल पश्चिमी तट पर देश की सबसे बड़ी रिफानरी स्थापित करने में 1.5 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी। प्रधान ने ट्वीटर पर यह जानकारी दी।

महाराष्ट्र में नई रिफाइनरी पर 1.5 लाख करोड़ रुपये का होगा निवेश: धर्मेंद्र प्रधान

नई दिल्ली : पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी आईओसी, बीपीसीएल, एचपीसीएल व ईआईएल पश्चिमी तट पर देश की सबसे बड़ी रिफानरी स्थापित करने में 1.5 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी। प्रधान ने ट्वीटर पर यह जानकारी दी।

उन्होंने लिखा है कि देश की सबसे बड़ी रिफाइनरी कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन महाराष्ट्र में छह करोड़ टन क्षमता की तेल रिफाइनरी लगाएगी। कंपनी यह रिफाइनरी भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (एचपीसीएल) व इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ईआईएल) के साथ मिलकर लगा रही है। उन्होंने बताया कि उक्त रिफाइनरी दो चरणों में बनेगी। पहले चरण में एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा जो कि भारत में अपनी तरह का सबसे बड़ा निवेश है।

आईओसी पश्चिम व दक्षिण भारत के ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए पश्चिमी तट पर रिफाइनरी लगाने पर विचार कर रही है। एचपीसीएल व बीपीसीएल भी अपनी मुंबई इकाइयों में बाधाओं को देखते हुए बड़ी रिफाइनरी पर विचार कर रही है। प्रधान ने कल इस मुद्दे पर मुंबई में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से चर्चा की थी।