close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

RTGS के जरिए मनी ट्रांसफर करना हुआ सस्ता, सुबह ट्रांजेक्शन करने पर कोई चार्ज नहीं

RTGS के जरिए कम से कम 2 लाख रुपये ट्रांसफर करने होंगे. अधिकतम ट्रांसफर की कोई सीमा नहीं है. 

RTGS के जरिए मनी ट्रांसफर करना हुआ सस्ता, सुबह ट्रांजेक्शन करने पर कोई चार्ज नहीं
RTGS करने की टाइमिंग 4.30 से बढ़ाकर शाम 6 बजे तक कर दी गई है. (फाइल)

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया  (RBI) ने लोगों को राहत देते हुए RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटरमेंट) की टाइमिंग बढ़ाकर 6 बजे शाम तक कर दिया. पहले यह टाइमिंग 4.30 बजे शाम तक थी. इसकी ओपनिंग टाइमिंग सुबह 8 बजे से है. RBI की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, अलग-अलग समय में RTGS के जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर अलग-अलग चार्ज वसूले जाएंगे. समय के साथ-साथ चार्ज को लेकर भी बदलाव किया गया है.

इसकी ओपनिंग टाइमिंग सुबह 8 बजे, कस्टमर ट्रांजेक्शन की क्लोजिंग टाइमिंग शाम 6 बजे, इंटर बैंक ट्रांजेक्शन की क्लोजिंग टाइम शाम 7.45 और IDL रिवर्सल की टाइमिंग शाम 7.45 से 8 बजे शाम तक है.

अगले महीने रेपो रेट में कमी नहीं करेगा RBI, तीसरी तिमाही में हो सकती है कमी

अलग-अलग समय पर RTGS के जरिए ट्रांजेक्शन करने पर अलग-अलग चार्ज भी भरना होता है. सुबह 8 से 11 बजे तक ट्रांजेक्शन का कोई चार्ज नहीं लगता है. 11 बजे सुबह से 1 बजे दोपहर के बीच ट्रांजेक्शन करने पर फ्लैट 2 रुपये, दोपहर 1  बजे से शाम 6 बजे तक हर ट्रांजेक्शन पर 5 रुपये और 6 बजे के बाद 10 रुपये लगेंगे. अभी तक RTGS के जरिए 2 लाख से 5 लाख के बीच ट्रांजेक्शन करने पर 25 रुपये और 5 लाख से ज्यादा करने पर 55 रुपये लगता है.

ग्राहक की मर्जी से KYC के लिए आधार यूज कर सकते हैं बैंक : RBI

RTGS के जरिए मोटी रकम ट्रांसफर किया जाता है. इसके लिए कम से कम 2 लाख रुपये ट्रांसफर करने होंगे. अधिकतम ट्रांसफर की कोई सीमा नहीं है. आरटीजीएस के तहत यह सुविधा एक जून से मिलेगी. आरटीजीएस के अलावा, पैसे एक खाते से दूसरे खाते में भेजने का एक अन्य लोकप्रिय माध्यम नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) है. इसमें हस्तांतरण के लिए न्यूनतम और अधिकतम पैसे की सीमा नहीं है. आरटीजीएस सबसे तेज मनी ट्रांसफर सेवा है. आरटीजीएस का उपयोग बैंक से या नेट बैंकिंग के माध्यम से भी किया जा सकता है.