Zee Rozgar Samachar

मजबूत होकर 3 महीने के हाई लेवल पर पहुंचा रुपया, बढ़कर हुआ इतना

कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में नरमी और निर्यातकों की लगातार लिवाली से रुपया में मजबूती का रुख देखा जा रहा है. गुरुवार को दिन में कारोबार के दौरान यह डॉलर के मुकाबले 70 के स्तर से नीचे पहुंच गया.

मजबूत होकर 3 महीने के हाई लेवल पर पहुंचा रुपया, बढ़कर हुआ इतना

मुंबई : कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में नरमी और निर्यातकों की लगातार लिवाली से रुपया में मजबूती का रुख देखा जा रहा है. गुरुवार को दिन में कारोबार के दौरान यह डॉलर के मुकाबले 70 के स्तर से नीचे पहुंच गया. डॉलर के मुकाबले रुपया 74 पैसे मजबूत होकर 69.88 के स्तर पर चल रहा है जो पिछले तीन महीने का उच्चतम स्तर है.

27 अगस्त के बाद सबसे मजबूत रुख
मुद्रा विनिमय बाजार पर सुबह के कारोबार में ही रुपये में दृढ़ता देखी गई और यह 70.15 के स्तर पर खुला. जल्द ही यह और मजबूत होकर 69.88 के स्तर पर चल रहा है. 70 से नीचे रुपये का स्तर आखिरी बार 27 अगस्त को देखा गया था.

मुद्रा कारोबारियों के अनुसार अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल की नीतिगत ब्याज दरों को अपरिवर्तित स्तर पर रखने की संभावना जताए जाने के बाद अन्य विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर कमजोर पड़ा जिससे रुपये को समर्थन मिला है.

निवेशकों ने 961.26 करोड़ की खरीद की
कारोबारियों के अनुसार विदेशी निवेशकों के भारी निवेश और कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतें नरम पड़ने से भी रुपया को बल मिला है. बुधवार को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने कुल 961.26 करोड़ रुपये की शेयर खरीद की. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल का दाम 0.14 प्रतिशत घटकर 58.68 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.