चार सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, 23 पैसे की आई गिरावट

घरेलू शेयर बाजार में गिरावट के रुख और अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई जिसके कारण विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सोमवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 23 पैसे की भारी गिरावट के साथ 73.84 प्रति डॉलर पर बंद हुआ.

चार सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, 23 पैसे की आई गिरावट
फाइल फोटो

मुंबईः  घरेलू शेयर बाजार में गिरावट के रुख और अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई जिसके कारण विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सोमवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 23 पैसे की भारी गिरावट के साथ 73.84 प्रति डॉलर पर बंद हुआ. यह इसका चार सप्ताह का निचला बंद स्तर है.

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सुबह के कारोबार में रुपया 73.77 प्रति डॉलर पर खुला और कारोबार के दौरान 73.88 रुपये प्रति डॉलर तक नीचे चला गया. अंत में रुपया 23 पैसे की गिरावट के साथ 73.84 प्रति डॉलर पर बंद हुआ जो पिछले एक महीने में एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट है. यह 29 सितंबर के बाद का सबसे निम्न बंद स्तर है. शुक्रवार को रुपया 73.61 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में घट-बढ़ को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.25 फीसदी की तेजी के साथ 93 हो गया. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 3.14 फीसदी टूटकर 40.46 डॉलर प्रति बैरल रह गया.

यह भी पढ़ेंः केवल चार तरह के आधार कार्ड हैं वैलिड, UIDAI ने साथ ही दी ये सलाह

ये भी देखें---