रूस के स्‍टॉक मार्केट को ग‍िरावट से बचाने के ल‍िए पुत‍िन का खास प्‍लान, क्‍या है ये योजना?
Advertisement

रूस के स्‍टॉक मार्केट को ग‍िरावट से बचाने के ल‍िए पुत‍िन का खास प्‍लान, क्‍या है ये योजना?

रूस-यूक्रेन संकट (Russia Ukraine Crisis) के बीच दुन‍ियाभर के कई देशों की तरफ से रूसी कंपन‍ियों पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए जा  रहे हैं. ऐसे में रूस के शेयर बाजार (stock market) में कंपन‍ियों के स्‍टॉक में ग‍िरावट आ रही है.

रूस के स्‍टॉक मार्केट को ग‍िरावट से बचाने के ल‍िए पुत‍िन का खास प्‍लान, क्‍या है ये योजना?

नई द‍िल्‍ली : रूस-यूक्रेन संकट (Russia Ukraine Crisis) के बीच दुन‍ियाभर के कई देशों की तरफ से रूसी कंपन‍ियों पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए जा  रहे हैं. ऐसे में रूस के शेयर बाजार (stock market) में कंपन‍ियों के स्‍टॉक में ग‍िरावट आ रही है. कंपन‍ियों के मार्केट कैप पर इस ग‍िरावट का असर न हो इसके ल‍िए पुतिन सरकार ने खास प्‍लान तैयार क‍िया है.

10.3 अरब डॉलर का फंड तैयार करने का आदेश

रॉयटर्स की खबर के अनुसार रूस की सरकार ने फाइनेंस म‍िन‍िस्‍ट्री को 1 लाख करोड़ रूबल यानी 10.3 अरब डॉलर का फंड तैयार करने के ल‍िए कहा है. इस राश‍ि को नेशनल वेल्थ फंड (National Wealth Fund) से तैयार किया जाएगा. इस राश‍ि का इस्तेमाल सरकार की तरफ से रूस की कंपनियों में शेयर खरीद के लिये किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : इस शेयर को लेने वालों की हुई बल्‍ले-बल्‍ले, 1 लाख के हो गए सीधे 11 करोड़

रूस के बाजारों में कारोबार बंद

आपको बता दें प‍िछले द‍िनों रूस की कंपन‍ियों पर प्रत‍िबंध लगने से स्‍थानीय स्‍टॉक मार्केट में तेज ग‍िरावट का स‍िलस‍िला शुरू हुआ. इसके बाद तेज ग‍िरावट की आशंका से रूस के बाजारों में कारोबार बंद कर द‍िया गया. रूसी सेंट्रल बैंक ने विदेशी कंपनियों और लोगों के द्वारा रशियन सिक्योरिटीज की बिक्री पर रोक लगाने का फैसला किया है.

शेयर वैल्‍यू को ग‍िरने से बचाया जा सकेगा

यह भी आशंका है कि कारोबार की शुरुआत में रूस की कंपनियों के शेयर में गिरावट देखने को मिलेगी. इसे ग‍िरावट को रोकने के ल‍िए रूस की सरकार इस रकम को शेयर खरीद में इस्‍तेमाल करेगी. ज‍िससे कंपन‍ियों की शेयर वैल्‍यू को ग‍िरने से बचाया जा सके.

यह भी पढ़ें : आयुष्‍मान भारत कार्ड होल्‍डर्स के ल‍िए बड़ी खबर, करा सकेंगे इतने लाख तक की सर्जरी

आपको बता दें यूक्रेन पर हमले के साथ रूसी स्टॉक मार्केट में गिरावट देखने को मिली थी. प्रतिबंधों के ऐलान से पहले ही रूस के बाजारों में निवेशकों की रकम 259 अरब डॉलर लुढ़क गई थी. इसके अलावा रूबल भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. कई स्टॉक 45 प्रतिशत तक डूब गए.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news