युद्ध के बीच VISA और MasterCard ने बंद की सर्व‍िस, रूसी बैंकों ने न‍िकाला गजब तोड़
Advertisement

युद्ध के बीच VISA और MasterCard ने बंद की सर्व‍िस, रूसी बैंकों ने न‍िकाला गजब तोड़

रूस की तरफ से यूक्रेन के ख‍िलाफ जंग शुरू क‍िए जाने के बाद पश्‍च‍िमी देश रूस को अलग-थलग करना चाहते हैं. ऐसे में देश के बाहर ग्राहकों को सर्व‍िस देने के ल‍िए रूसी बैंकों ने गजब का तोड़ न‍िकाला है.

युद्ध के बीच VISA और MasterCard ने बंद की सर्व‍िस, रूसी बैंकों ने न‍िकाला गजब तोड़

नई द‍िल्‍ली : यूक्रेन और रूस में चल रही जंग के बीच वीजा (VISA) और मास्टरकार्ड (Mastercard) ने अपनी सर्व‍िस बंद करने की घोषणा कर रखी है. ऐसे में रूस के बड़े बैंक ऐसा कार्ड जारी करने पर विचार कर रहे हैं, जो चीन की भुगतान प्रणाली यूनियनपे (UnionPay) पर काम कर सके.

जल्‍द हो सकती है तारीख की घोषणा

रूस के सबसे बड़े बैंक एसबरबैंक (Sberbank) के साथ ट‍िंकऑफ बैंक ने कहा है कि वह चीन की यूनियनपे (UnionPay) प्रणाली पर संचालित भुगतान कार्ड की संभावनाओं पर विचार कर रहे हैं. एसबरबैंक ने कहा है कि वह इस बारे में तारीख की घोषणा बाद में करेगा.

यह भी पढ़ें : पेट्रोल से पहले बढ़ गए सीएनजी के रेट, कल से इतने रुपये महंगी म‍िलेगी

देश के बाहर लेनदेन नहीं कर सकेंगे रूसी नागर‍िक

एसबरबैंक और टिंकऑफ ने ग्राहकों से कहा है कि वे रूस के अंदर वीजा और मास्टरकार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे. लेकिन बुधवार के बाद देश के बाहर भुगतान के लिए इनका यूज नहीं कर सकेंगे. रूस के सेंट्रल बैंक की तरफ से बताया गया था क‍ि वीजा और मास्टरकार्ड का यूज करने वाले सभी कार्ड विदेशी वेबसाइटों और देश के बाहर लेनदेन के लिए काम करना बंद कर देंगे.

यह भी पढ़ें : पहले 'योगी' के इशारे पर क‍िया खेल! अब जेल में कटेंगी च‍ित्रा रामाकृष्‍ण की रातें

अमेरिकन एक्सप्रेस ने भी सर्व‍िस वापस ली

ऐसे में रूस के बैंक विदेश में लेनदेन के लिए नए ऑप्‍शन ढूंढ रहे हैं. गौरतलब है क‍ि यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद पश्चिम के देश उसे अलग-थलग करना चाहते हैं. इसी के चलते वे रूस को वैश्विक वित्तीय प्रणाली से बाहर करना चाहते हैं. वीजा और मास्टरकार्ड के अलावा अमेरिकन एक्सप्रेस ने भी प‍िछले हफ्ते के अंत में सर्व‍िस वापस ले ली हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news