High Oil Prices: तेल की कीमत में इजाफे से भारत च‍िंत‍ित, विदेश मंत्री बोले 'महंगा तेल कमर तोड़ रहा'
Advertisement

High Oil Prices: तेल की कीमत में इजाफे से भारत च‍िंत‍ित, विदेश मंत्री बोले 'महंगा तेल कमर तोड़ रहा'

S Jaishankar: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ बैठक के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में जयशंकर ने कहा कि विकासशील देशों के बीच इसे लेकर काफी चिंता है कि उनकी ऊर्जा जरूरतें कैसे पूरी होंगी?

High Oil Prices: तेल की कीमत में इजाफे से भारत च‍िंत‍ित, विदेश मंत्री बोले 'महंगा तेल कमर तोड़ रहा'

Crude Oil Price: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि 2,000 अमेरिकी डॉलर प्रति व्यक्ति आय वाला भारत, रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण तेल की कीमतें बढ़ने को लेकर चिंतित है और यह ‘हमारी कमर तोड़ रहा है’. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ बैठक के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में जयशंकर ने कहा कि विकासशील देशों के बीच इसे लेकर काफी चिंता है कि उनकी ऊर्जा जरूरतें कैसे पूरी होंगी?

तेल की कीमत हमारी कमर तोड़ रही
यूक्रेन युद्ध के बारे में उन्होंने कहा, 'हमने निजी, सार्वजनिक, गोपनीय और निरंतर रूप से यह रुख अपनाया है कि यह संघर्ष किसी के भी हित में नहीं है.' उन्होंने कहा सबसे अच्छा तरीका बातचीत और कूटनीति की ओर लौटने का है. उन्होंने कहा, 'हम तेल की कीमत को लेकर चिंतित हैं, लेकिन हमारी 2,000 डॉलर प्रति व्यक्ति आय की अर्थव्यवस्था है. तेल की कीमत हमारी कमर तोड़ रही है और यह हमारी बहुत बड़ी चिंता है.'

कच्‍चा तेल 9 महीने के न‍िचले स्‍तर पर
भारत के रूस से सैन्य उपकरण खरीदने के एक सवाल के जवाब में जयशंकर ने कहा, 'हम अपने सैन्य उपकरण कहां से लेते हैं, यह कोई मुद्दा नहीं है, जो भी मुद्दा है वह भू-राजनीतिक परिस्थितियों के कारण बदल गया है.’ आपको बता दें फ‍िलहाल कच्‍चे तेल की कीमत 9 महीने के न‍िचले स्‍तर पर चल रही है. बुधवार को डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड ग‍िरकर 77.67 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर आ गया. वहीं, ब्रेंट क्रूड 85 डॉलर पर चल रहा है.

घरेलू बाजार में क्रूड ऑयल की ऊंची कीमत के कारण प‍िछले चार महीने से पेट्रोल-डीजल के रेट में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है. इससे पहले मई महीने में सरकार ने एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती करके देशवास‍ियों को राहत दी थी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news