SBI खाता धारकों के लिए जरूरी खबर, ...तो आज से नहीं निकाल पाएंगे पैसे
Advertisement

SBI खाता धारकों के लिए जरूरी खबर, ...तो आज से नहीं निकाल पाएंगे पैसे

अगर आप KYC पूरा करने से चूक गए हैं तो अब खाते में पैसे होने के बावजूद भी आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक SBI के खाता धारकों के लिए बड़ी खबर है. अगर आपका SBI में अकाउंट है और आपने अभी तक KYC (Know Your Customer) नहीं कराई है तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, बिना KYC के SBI खाता रखने वाले लोग आज से अकाउंट से पैसे नहीं निकाल पाएंगे. बैंक ने अपनेखाताधारकों को KYC पूरा करने के लिए 28 फरवरी, 2020 तक का समय दिया था. अगर आप KYC पूरा करने से चूक गए हैं तो अब खाते में पैसे होने के बावजूद भी आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे. आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सभी बैंक खातों के लिए केवाईसी अनिवार्य कर दिया है.

  1. KYC से चूक गए तो होगी परेशानी
  2. 28 फरवरी, 2020 KYC कराने का आखिरी दिन था
  3. बैंक ने SMS के जरिए लोगों को अलर्ट किया 

गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से SBI की तरफ से लगातार अपने ग्राहकों को KYC पूरा करना के लिए SMS भेजे जा रहे थे. SMS में कहा गया था कि RBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार आपके खाते में KYC दस्तावेजों को अपडेट किया जाना है. SBI ने कहा था कि कृपया नवीनतम केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपनी SBI शाखा में जाकर संपर्क करें. KYC पूरा नहीं किए जाने पर भविष्य में खाते में किए जाने वाले लेन-देन पर रोक लगाई जा करती है. 

ये भी देखें: VIDEO : कहीं किसी ने 500 का नकली नोट तो नहीं थमा दिया?

जल्द अपडेट करें मोबाइल बैंकिंग ऐप 
इसके अलावा HDFC बैंक में खाता रखने वाले ग्राहकों के लिए भी एक बड़ी खबर है. अगर आप भी एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) की मोबाइल बैंकिंग (Mobilebanking App) इस्तेमाल करते हैं तो 1 मार्च यानी कि आज से आपका ऐप काम नहीं करेगा. बैंक ने इस बारे में सभी ग्राहकों को पहले ही अलर्ट (Banking Alert) भेज दिया है. 

बैंक ने मैसेज करते हुए सभी ग्राहकों को बताया है कि HDFC बैंक का पुराना मोबाइल बैंकिग ऐप 29 फरवरी के बाद काम करना बंद कर देगा. अगर आप अपना एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग ऐप अपडेट नहीं करते, तो 29 तारीख की रात के 12 बजे के बाद से मौजूदा ऐप काम करना बंद कर देगा. इसका मतलब यह है कि 1 मार्च से आप इस ऐप के जरिये कोई भी बैंक से जुड़ा लेन-देन नहीं कर सकेंगे.

ये वीडियो भी देखें:

Trending news