Zee Rozgar Samachar

SBI Alert: इन Instant Loan Apps से रहें दूर, नहीं तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

SBI Alert: अगर स्टेट बैंक के कस्टमर हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. बैंक ने फटाफट लोन के फर्जीवाड़े को लेकर अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है. बैंक ने फर्जी लिंक्स को लेकर भी अपने ग्राहकों को चेताया है, आप भी देखिए, 

SBI Alert: इन Instant Loan Apps से रहें दूर, नहीं तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट
SBI Alert: अगर इस लिंक को किया Click, तो खाली हो जाएगा बैंक खाता

नई दिल्ली: SBI Alert: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने Instant Loan Apps को लेकर अपने ग्राहकों के लिए चेतावनी जारी की है. SBI ने Twitter पर एक अलर्ट भेजा है, जिसमें बैंक ने अपने करोड़ों कस्टमर्स से कहा है कि किसी भी तरह के अनजाने लिंक को क्लिक न करें, साथ ही तुरंत लोन देने वाले फर्जी ऐप्स से दूर रहें.  

एक क्लिक और खाता साफ, दूर रहें ऐसे लिंक से

ग्राहकों के पास ऐसे मैसेज भेजे जाते हैं, जैसे 5 मिनट में 2 लाख रुपये का लोन पाएं, यहां क्किल करें. SBI ने कहा है कि इस तरह के लिंक को कतई क्लिक न करें, नहीं तो आपको बैंक खाता खाली हो सकता है. SBI ने अपने सभी ग्राहकों को अलर्ट किया है कि कृपया अप्रमाणिक लिंक पर क्लिक न करें. SBI या किसी अन्य बैंक का प्रतिरूपण करने वाली इकाई को अपना विवरण प्रदान न करें. अपनी सभी वित्तीय आवश्यकताओं के लिए https://bank.sbi पर जाएं. साथ ही फर्जी इंस्टेंट लोन ऐप से सावधान रहे. यह धोखाधड़ी का प्रयास हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card Update: क्या e-आधार और PVC कार्ड मान्य हैं? जानिए UIDAI ने क्या बताया

VIDEO

फटाफट लोन देने वाले ऐप्स से बचें 

आपको बता दें कि Instant Loan Apps के जरिए 2 मिनट में लोन बिना किसी कागजी कार्रवाई के दिया जा रहा है. लोन लेने के बाद लोग अपने आपको फंसा हुआ महससू करते हैं, क्योंकि लोन चुकाते समय उन्हें मोटा ब्याज देना पड़ता है. हजारों का कर्ज लाखों रुपये का हो जाता है. इसके बाद लोन की उगाही के लिए ये लोग गाली गलौज से लेकर जान से मारने तक की धमकियां देते हैं. इस चक्कर में कई लोगों ने खुद की जिंदगियां भी खत्म कर ली हैं. रिजर्व बैंक भी लोगों को ऐसे इंस्टैंट ऐप्स से दूर रहने को कह चुका है. 

 

SBI ने बताया, क्या करें क्या नहीं 

SBI ने ट्वीट में कहा कि इंस्टेंट लोन के जाल में फंसने से बचने के लिए इन टिप्स का इस्तेमाल करें 

1. लोन लेने से पहले ऑफर के नियम और शर्तें जांच लें.
2. संदेहास्पद लिंक पर क्लिक न करें.
3. डाउनलोड करने से पहले ऐप की प्रमाणिकता जांच लें.
4. ऑफर के नियम एवं शर्तों की जांच कर लें.
5. अपने सभी वित्तीय आवश्यकताओं के लिए देखें: https://bank.sbi

फोन पर जानकारी देने से बचें 
SBI ने कहा कि आजकल कई लोग SBI के नाम से लोगों को फोन कर उनकी पर्सनल डिटेल्स मांगते हैं. जैसे उनका बैंक बैंक खाता, OTP वगैरह. याद रखें कि कोई भी बैंक आपसे अकाउंट नंबर या OTP नहीं मागता है. अगर आपके पास भी इस तरह का फोन आता है तो सावधान हो जाएं, ऐसी कॉल्स को कतई भाव न दें. 

ये भी पढ़ें- SBI Alert: डेबिट कार्ड से करते हैं इंटरनेशनल लेन-देन, तो करना होगा PAN को अपडेट, जानिए पूरा तरीका

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.