31 मार्च के बाद नहीं चलेंगे इन बैंकों के चेक, आपका खाता किस बैंक मे है?

अपनी घोषणा में एसबीआई ने कहा था कि विलय किए गए बैंकों की चेकबुक को 31 मार्च तक मान्य कर दिया गया है. दरअसल पिछले दिनों छह बैंकों का एसबीआई में विलय किया गया था.

31 मार्च के बाद नहीं चलेंगे इन बैंकों के चेक, आपका खाता किस बैंक मे है?

नई दिल्ली: 31 मार्च 2018 के बाद कुछ बैंकों की चेकबुक मान्य नहीं होगी. कहीं इस लिस्ट में कहीं आपका बैंक भी तो नहीं. पिछले दिनों इन बैंकों के ग्राहकों को देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने राहत देते हुए घोषणा की थी. अपनी घोषणा में एसबीआई ने कहा था कि विलय किए गए बैंकों की चेकबुक को 31 मार्च तक मान्य कर दिया गया है. दरअसल पिछले दिनों छह बैंकों का एसबीआई में विलय किया गया था. अब भारतीय स्टेट बैंक ने एक बार फिर अपने एसोसिएट बैंकों के ग्राहकों को याद दिलाया है कि उन्हें इन बैंको की चेक बुक 31 मार्च से तक बदल लेनी चाहिए. एसबीआई ने कहा है कि 31 मार्च तक एसोसिएट बैंकों के सभी ग्राहकों नई चेकबुक हासिल कर सकते हैं.

इन 5 बैंकों का हुआ थी एसबीआई में विलय
दरअसल पिछले साल 5 एसोसिएट बैंकों का एसबीआई में विलय किया गया है. अप्रैल, 2017 में स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) और भारतीय महिला बैंक का एसबीआई में विलय कर दिया गया है.

तीन बार बढ़ चुकी हैं तारीख
अगर आपका खाता इन बैंकों में है, तो आपको 31 मार्च तक एसबीआई की नई चेकबुक लेना जरूरी है. इस काम की तारीख बैंक तीन बार बढ़ा चुका है. सबसे पहले एसबीआई ने 30 सितंबर तक का समय दिया था. इसके बाद इस समय सीमा को बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया था. हालांकि, ग्राहकों की परेशानी को देखते हुए इसे 31 मार्च कर दिया गया था. अब अगर आप 31 मार्च के बाद भी नई चे‍कबुक नहीं लेते हैं, तो आपके लिए वित्तीय लेन-देन करना मुश्क‍िल हो जाएगा. इससे आपके बैंक से जुड़े काम निपटाने में दिक्कतें पेश आ सकती हैं.

ऐसे करें चेक बुक के लिए आवेदन
साथ ही बैंक की तरफ से ग्राहकों से अनुरोध किया गया था कि 31 मार्च से पहले नई चेकबुक के लिए आवेदन करना जरूरी है. 31 मार्च के बाद किसी भी सहायक बैंक की चेक बुक मान्य नहीं होगी. यदि अभी तक आपने नई चेकबुक के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या ATM से आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा आप संबंधित शाखा में जाकर भी नई चेकबुक के लिए आवेदन कर सकते हैं.

एसबीआई का कस्‍टमर बेस 37 करोड़
सहायक बैंकों के विलय के बाद एसबीआई का कुल कस्‍टमर बेस 37 करोड़ हो गया है. इसकी शाखाओं की संख्‍या भी बढ़कर लगभग 24,000 और एटीएम की संख्‍या 59,000 हो गई है. विलय के बाद एसबीआई का डिपोजिट बेस भी बढ़कर 26 लाख करोड़ रुपए हो गया है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.