close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कृषि कर्ज को देश में नए सिरे से देखने की जरूरत : एसबीआई चेयरमैन

भारतीय स्टेट बैँक के चेयरमैन रजनीश कुमार जयपुर दौरे पर रहे. मीडिया से बातचीत के दौरान एसबीआई चेयरमैन ने कहा कि कृषि कर्ज को देश में नए सिरे से देखने की जरूरत है, ऑटो और रियल एस्टेट में मंदी का प्रभाव है.

कृषि कर्ज को देश में नए सिरे से देखने की जरूरत : एसबीआई चेयरमैन

नई दिल्ली : भारतीय स्टेट बैँक के चेयरमैन रजनीश कुमार जयपुर दौरे पर रहे. मीडिया से बातचीत के दौरान एसबीआई चेयरमैन ने कहा कि कृषि कर्ज को देश में नए सिरे से देखने की जरूरत है, ऑटो और रियल एस्टेट में मंदी का प्रभाव है. इसके स्थायी नहीं तात्कालिक कारण हैं, जो दूर किए जा सकते हैं. एमएसएमई सेक्टर में इस बार ग्रोथ की संभावना हैँ. एग्रीकल्चर और कॉर्पोरेट लोन में एनपीए हैं, लेकिन रिकवरी की स्पीड भी तेज है.

बढ़ाई जा रही हैं रिकवरी स्पीड
पिंकसिटी के एक दिवसीय दौरे पर आए एसबीआई चेयरमैन रजनीश कुमार ने देश में अर्थव्यवस्था के हालातों और बैंकिंग क्षेत्र की संभावनाओं पर मीडिया के सवालों का खुलकर जवाब दिया. उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार की संभावना बनी हुई हैं. रियल एस्टेट सेक्टर और ऑटो सेक्टर में फिलहाल सुस्ती हैं बैँकिंग सेक्टर अपनी नीतियों के आधार पर इन्हें प्रोत्साहित कर रहा हैं. जैम एंड ज्वैलरी सेक्टर में नई नीति के आधार पर कर्ज दिया जा रहा हैं, ज्वैलरी सेक्टर को भी बैंकिंग सहयोग के लिए कामकाज के तौर तरीके बदलने होंगे. उन्होंने कहा कि कृषि कर्ज नीतियों को भी रिव्यू करने का वक्त हैं, किसानों की आय में इजाफे के लिए सिस्टम में बदलाव आवश्यक हैँ. इस अवसर पर जयपुर मंडल सीजीएम रविंद्र पांडे भी मौजूद रहे.

किसानों को मिलेगा डिजिटल ज्ञान
एसबीआई चेयरमैन रजनीश कुमार ने योनो कृषि एप के लाभार्थियों को चैक सौपें. भारतीय स्टेट बैंक की डिजिटल बैंकिंग प्रोत्साहन योजना के तहत योनो कृषि एप से किसानों की सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा हैं. योनो मंडी एप सेवाओं का भी राजस्थान में विस्तार होगा. किसानों को कृषि ऋण और उत्पादों की जानकारी योनो एप पर उपलब्ध होंगी. एसबीआई एप फसलों की बाजार भाव, उतार-चढ़ाव , खाद बीज के डीलर, कोल्ड स्टोरेज, बीज, मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला, मौसम संबंधी जानकारी किसानों को उपलब्ध करवाएगा. वहीं कृषि गोल्ड लोन पर ऑनलाइन गोल्ड लोन के लिए आवेदन  होंगे. शीघ्र ही एमएसएमई सेक्टर को इससे जोड़ने के लिए योनो बिजनेस एप भी लाया जाएगा.

योजनाओं की समीक्षा
एसबीआई चेयरमैन ने जयपुर दौरे पर बैंक की विभिन्न योजनाओं, कार्यों और गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने लीडिंग बैँक के तौर पर एसबीआई अधिकारियों में अपने सेवाओं में सतत सुधार और डिजिटल सेवाओं का उपयोग बढ़ाने के निर्देश दिए.