close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आज से सस्ता हो गया होम, कार और पर्सनल लोन, SBI ने ब्याज दर घटाई

वित्त वर्ष 2019-20 में यह तीसरी दर कटौती है. इस कटौती के बाद होम लोन 10 अप्रैल 2019 के बाद 20 प्वाइंट्स से सस्ता हुआ है.

आज से सस्ता हो गया होम, कार और पर्सनल लोन, SBI ने ब्याज दर घटाई
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: दो दिन पहले RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैंकों से कहा था कि वह रेपो रेट कट का फायदा ग्राहकों तक पहुंचाएं. उनकी अपील के बाद सार्वजनिक क्षेत्र का देश का सबसे बड़ा बैंक SBI ने MCLR में 5 प्वाइंट्स की कटौती की है. इस कटौती के बाद होम लोन, कार लोन और दूसरे तरह के सभी लोन सस्ते हो गए हैं. बैंक ने सभी टेनर्स के लोन के लिए ब्याज दर में कटौती की है. इस कटौती के बाद एक साल के लिए लोन पर ब्याज दर 8.45 प्रतिशत प्रतिवर्ष से घटकर 8.40 प्रतिशत प्रतिवर्ष हो गई है.

SBI ने एक बयान में कहा कि, "इसके परिणामस्वरूप MCLR से जुड़े सभी लोन पर ब्याज दर 10 जुलाई, 2019 से पांच आधार अंक घट जाएगा." वित्त वर्ष 2019-20 में यह तीसरी दफा रेट कट है. इस कटौती से होम लोन 10 अप्रैल 2019 के बाद 0.20 फीसदी सस्ता हो गया है.

RBI गवर्नर दास ने आर्थिक विशेषज्ञों को चेताया, डेटा सलेक्शन के दौरान बरतें सावधानी

बता दें, गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि रेपो रेट में अब तक 75 प्वाइंट्स की कटौती की जा चुकी है. लेकिन, ग्राहकों तक इसका एक तिहाई लाभ ही पहुंच पाया है. उन्होंने यह भी कहा कि पहले के मुकाबले रेट कट ट्रांसमिशन में अब कम समय लगता है. पहले इस काम में कम से कम 6 महीने लगते थे, लेकिन अब 2-3 महीने में इसका लाभ ग्राहकों तक पहुंचने लगा है.