घर और गाड़ी खरीदना हो गया है सस्ता, SBI की नई ब्याज दरें यहां देखें

अब आपको घर-गाड़ी खरीदने के लिए सस्ते दर में  ब्याज उपलब्ध होगा.

घर और गाड़ी खरीदना हो गया है सस्ता, SBI की नई ब्याज दरें यहां देखें
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अब आपका घर खरीदने और गाड़ी लेने का सपना पूरा होने वाला है. देश के सबसे बड़े स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने आपके सपने को पूरा करने के लिए शानदार सौगात देने का फैसला किया है. लोगों में घर और गाड़ी की जरुरतों को देखते हुए एसबीआई ने होम लोन और ऑटो लोन की दरें कम कर दी है. अब आपको घर-गाड़ी खरीदने के लिए सस्ते दर में  ब्याज उपलब्ध होगा. नई दरें 10 फरवरी से लागू होंगे. 

फंड आधारित ब्याज दर MCLR में कटौती
एसबीआई ने फंड आधारित ब्याज दर की सीमांत लागत (MCLR) में 0.5 फीसदी की कटौती करने का फैसला किया है. MCLR किसी वाणिज्यिक बैंक द्वारा तय वह न्यूनतम ब्याज दर है, जिस पर बैंक अपने ग्राहकों को कर्ज दे सकता है. बताते चलें कि MCLR से नीचे की ब्याज दर पर बैंक को कर्ज देने की अनुमति नहीं है. 

RBI की नई घोषणा है इसकी वजह
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा गुरुवार को प्रमुख ब्याज दर यानी रेपो रेट को यथावत रखने के निर्णय की घोषणा के एक दिन बाद शुक्रवार को एसबीआई ने एमसीएलआर में कटौती की घोषणा की. नई कटौती के बाद एसबीआई का एमसीएलआर 7.90 फीसदी से घटकर 7.85 फीसदी हो गया है. चालू वित्त वर्ष में एसबीआई की यह लगातार नौवीं कटौती है.

देश के सबसे बड़े बैंक ने मियादी जमा पर भी ब्याज दर में कटौती की है. एसबीआई ने रिटेल मियादी जमा पर ब्याज दरों में 10-50 आधार अंकों की कटौती की है, जबकि थोक मियादी जमा पर ब्याज दरों में 25-50 आधार अंकों की कटौती की है. बता दें कि आरबीआई ने गुरुवार को रेपो रेट 5.15 फीसदी पर बरकरार रखने का फैसला किया.