SBI ने दी अपने करोड़ों ग्राहकों को खुशखबरी! आपके लिए जानना है जरूरी
Advertisement

SBI ने दी अपने करोड़ों ग्राहकों को खुशखबरी! आपके लिए जानना है जरूरी

भारतीय स्टेट बैंक ने बुधवार को चुनिंदा मैच्युरिटी पीरियड वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर बढ़ा दी है.

एफडी रेट में बढ़ोत्तरी तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है...(फाइल फोटो)

मुंबई: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने बुधवार को चुनिंदा मैच्युरिटी पीरियड वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 0.10 प्रतिशत तक बढ़ा दी है. बैंक ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि 0.5 से 0.10 प्रतिशत तक की ये वृद्धि एक करोड़ रुपये तक की जमा राशि पर प्रभावी है. बढ़ोत्तरी तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है.  

निजी क्षेत्र के दो प्रमुख बैंकों एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने भी इस महीने जमा पर ब्याज दर बढ़ाई हैं. इसके बाद एसबीआई ने यह फैसला किया है.

कुछ इस तरह बढ़ाए एफडी रेट
एसबीआई ने एक साल से अधिक और दो साल से कम अवधि की फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए ब्याज दर को पहले के 6.70 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.80 प्रतिशत कर दिया है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए समान अवधि की सावधि जमा पर ब्याज दर को 7.30 प्रतिशत कर दिया गया है. दो साल से अधिक और तीन साल से कम की सावधि जमा पर ब्याज दर को 6.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.80 प्रतिशत किया गया है. वरिष्ठ नागरिकों के लिये यह दर 7.30 प्रतिशत होगी. अन्य अवधि की सावधि जमा के लिए ब्याज दर में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है.

इससे पहले आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक ने भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी. आईसीआईसीआई ने एफडी दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. बैंक ने 46 से 60 दिन, 61 से 90 दिन, 91 से 120 दिन और 121 से 184 दिन के फिक्स्ड डिपॉजिट पर भी दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. वहीं एक साल से 389 दिन की एफडी पर पर ब्याज 0.15 प्रतिशत बढ़ाया था.

महंगा हो सकता है लोन
बैंक ने एफडी रेट बढ़ाकर एक ओर अपने ग्राहकों को खुशखबरी दी है लेकिन बैंक का ऋण अब महंगा हो सकता है. बैंक होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन की दरें बढ़ा सकता है. आमतौर पर बैंक अपनी फंड की लागत बढ़ने पर ही ब्याज दरों में बढ़ोतरी करता है. रिजर्व बैंक 5 दिसंबर को मौद्रिक समीक्षा का ऐलान करेगा. हालांकि, इससे पहले ही कई बैंकों ने अपनी ब्याज दरों में बदलाव शुरू कर दिया है. ऐसे में एसबीआई भी ब्याज दरों में बदलाव कर सकता है. 

ये भी देखे

Trending news