close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

SBI की नई उड़ान, लद्दाख में 10 हजार फीट की ऊंचाई पर खोली नई ब्रांच

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने नुब्रा घाटी में इस ब्रांच का उद्घाटन किया.

SBI की नई उड़ान, लद्दाख में 10 हजार फीट की ऊंचाई पर खोली नई ब्रांच
बैंक की नई ब्रांच पाकिस्तान बॉर्डर के तुरतुक से 80 किमी की दूरी पर स्थित है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देशभर में सबसे अधिक शाखाओं वाले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने शनिवार (14 सितंबर) को लद्दाख के दिस्कित गांव में अपनी नई शाखा (Branch) स्थापित कर नया कीर्तिमान बनाया है, क्योंकि यह गांव समुद्र तल से 10,310 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है. एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने नुब्रा घाटी में इस ब्रांच का उद्घाटन किया.

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक की नई ब्रांच पाकिस्तान बॉर्डर के तुरतुक से 80 किमी की दूरी पर स्थित है. वहीं सियाचिन बॉर्डर से इसकी दूरी 150 किमी है. हाल ही में अस्तित्व में आए केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के दिस्कित गांव में 6000 की आबादी निवास करती है.

बैंक ने लद्दाख के दूर दराज में फाइनेंशियल इन्कलूजन का लक्ष्य निर्धारित किया है. इसके तहत पूरे लद्दाख इलाके में स्टेट बैंक की 14 ब्रांच मौजूद हैं. अब नए केंद्र शासित प्रदेश बनने पर एसबीआई लद्दाख में और ज्यादा ब्रांच खोलेगा. एसबीआई ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख में स्टेट लेवल बैंकर कमेटी (SLBC) की जिम्मेदारी लेने की इच्छा जताई है.  

यह भी देखें: 

जानकारी के लिए बता दें कि विश्व की सबसे अधिक ऊंचाई वाली बैंक ब्रांच पेरू में पुणो के मैकुसानी में समुद्र तल से 14,393 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है. इसके अलावा नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान का एटीएम पाकिस्तान-चीन सीमा पर खुनजेरब दर्रे में समुद्र तल से 15,397 फीट ऊपर स्थित है. पाकिस्तान के इस बैंक एटीएम के नाम सबसे ऊंची जगह पर स्थित होने का रिकॉर्ड है. भारत की बात करें तो एसबीआई के पास समुद्र तल से 11,562 फीट की ऊंचाई पर स्थित केंद्र शासित प्रदेश लेह में एटीएम हैं. हालांकि दुनिया का सबसे ऊंचा एटीएम भारत के थेगु में 13,200 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है.