यदि आपने लिया है इन तीन बैकों से लोन तो बढ़ने वाली है आपकी EMI
Advertisement

यदि आपने लिया है इन तीन बैकों से लोन तो बढ़ने वाली है आपकी EMI

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक से पहले देश के तीन बड़े बैंकों ने बेंचमार्क ऋण दर बढ़ा दी.

नई दरें आज से प्रभावी हुई..

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई कीमतों से कराह रही जनता की जेब पर एक और महंगाई की मार पड़ने वाली है. भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक से पहले देश के तीन बड़े बैंकों ने शुक्रवार को बेंचमार्क ऋण दर यानी कोष की सीमांत लागत (एमसीएलआर) आधारित दर में 0.1 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. ये तीन बड़े बैंक है एसबीआई, पीएनबी और आईसीआईसीआई बैंक. इससे उपभोक्ताओं के लिए कर्ज महंगा होगा. नई दरें आज से प्रभावी हुई. एसबीआई ने सभी तीन वर्ष तक की विभिन्न परिपक्वता अवधि की बेंचमार्क ऋण दर में 0.10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है. 

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, एसबीआई ने एक दिन और एक महीने की अवधि की कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) को 7.8 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.9 प्रतिशत कर दिया है. वहीं तीन साल की परिपक्वता अवधि वाले ऋण के लिए ब्याज दर को 8.35 प्रतिशत से बढ़कर 8.45 प्रतिशत किया है. वहीं, पीएनबी ने तीन वर्ष और पांच वर्ष अवधि के लिए एमसीएलआर को बढ़ाकर क्रमश : 8.55 प्रतिशत और 8.7 प्रतिशत किया है. पीएनबी ने आधार दर को भी 9.15 प्रतिशत से बढ़ाकर 9.25 प्रतिशत किया. 

आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि उसने पांच वर्ष अवधि की एमसीएलआर दर को 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 8.70 प्रतिशत किया. साथ ही एक वर्ष और तीन वर्ष की अवधि के ऋण के लिए भी एमसीएलआर में 0.10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. सूत्रों ने कहा कि अन्य बैंक भी जल्द ही इसी राह पर चलेंगे. अधिकांश आवास और वाहन ऋण एमसीएलआर से जुड़े हैं. 

Trending news