कार नहीं टू-व्हीलर्स भी हुए हाई टेक, ये हैं स्मार्टफोन कनेक्टिविटी वाले 4 स्कूटर्स
Advertisement

कार नहीं टू-व्हीलर्स भी हुए हाई टेक, ये हैं स्मार्टफोन कनेक्टिविटी वाले 4 स्कूटर्स

इस दिवाली में चार ऐसे स्कूटर्स हैं जिन पर सबकी नजर रहेगी. इनकी खासियत ये है कि आपको डिजिटली कनेक्ट रखेंगे. इन स्कूटर्स को स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ बाजार में पेश किया गया है. स्मार्टफोन कनेक्टिविटी प्लेटफार्मों के माध्यम से पेश की जाने वाली सुविधाओं का मुख्य आकर्षण टर्न-बाय-टर्न नेवीगेशन, कॉल / मैसेज अलर्ट आदि हैं.

File Photo

नई दिल्लीः भारतीय ऑटो सेक्टर में स्कूटर्स (Scooters) ने अपनी अलग पहचान बनाई है. स्कूटर का बाजार बहुत बड़ा है. इस दिवाली में चार ऐसे स्कूटर्स हैं जिन पर सबकी नजर रहेगी. इनकी खासियत ये है कि आपको डिजिटली कनेक्ट रखेंगे. इन स्कूटर्स को स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ बाजार में पेश किया गया है.

  1. इस दिवाली इन स्कूटर्स पर रहेगी सबकी नजर
  2. डिजिटली कनेक्ट रखने के लिए स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ बाजार में पेश किया गया है
  3. स्मार्टफोन कनेक्टिविटी सुविधाओं में टर्न-बाय-टर्न नेवीगेशन, कॉल/मैसेज अलर्ट आदि हैं
  4.  
  5.  

स्मार्टफोन कनेक्टिविटी प्लेटफार्मों के माध्यम से पेश की जाने वाली सुविधाओं का मुख्य आकर्षण टर्न-बाय-टर्न नेवीगेशन, कॉल/मैसेज अलर्ट आदि हैं. तो आइये जानते हैं किस स्कूटर में क्या खास है.

सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट

सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट स्कूटर 124cc के साथ फोर-स्ट्रोक सिंगल-सिलेंडर इंजन में मौजूद है. जो 8.7 hp जो 6750 rmp और 10 Nm के साथ 5500 rmp बनाता है. कंपनी ने ग्लोव बॉक्स के साथ मोबाइल फोन चार्जर और एक इंटीग्रेटेड इंजन स्टार्ट और किल स्विच शामिल हैं. एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से सुजुकी राइड कनेक्ट किया जा सकता है. ब्लूटूथ-सक्षम सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट की कीमत 84,600 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है. 

सुजुकी एक्सेस 125

सुजुकी एक्सेस 125 को भी उसी इंजन द्वारा संचालित किया जाता है जो बर्गमैन को 8 hp और 10 Nm बनाता है. इसमें सीबीएस (कंबाइनिंग सिस्टम) है और ब्लूटूथ-सक्षम के साथ सुजुकी राइड कनेक्ट करता है. ड्रम ब्रेक वर्जन की कीमत 77,700 रुपये से 78,600 रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) रखी गई है.

टीवीएस NTorq 125

TVS Ntorq 124.8cc, एयर-कूल्ड इंजन द्वारा संचालित है जो 9 hp और 10.5 Nm का पीक टॉर्क बनाता है. इसमें एक ब्लूटूथ-सक्षम ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जिससे आप अपने स्मार्टफोन को स्कूटर से कनेक्ट कर सकते हैं. फीचर्स के लिहाज से इसमें चार्जिंग सॉकेट, इंजन किल स्विच, अंडर सीट स्टोरेज लाइट और बहुत कुछ शामिल हैं. NTorq 125 की कीमत वर्तमान में ड्रम वेरिएंट के लिए 67,885 रुपये, डिस्क वैरिएंट के लिए 71,885 रुपये और रेस एडिशन के लिए 74,365 रुपये है (एक्स-शोरूम दिल्ली). TVS जुपिटर ग्रैंड को भी वापस बाजार में उतार सकता है जो TVS के लाइनअप में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ सबसे सस्ती स्कूटर थी.

एथर 450

एथर 450 इलेक्ट्रिक स्कूटर में तीन राइडिंग मोड्स हैं- इको, राइड और स्पोर्ट. इसमें इको 75 किमी प्रति लीटर (Kmpl) रेंज प्रदान करता है, जबकि राइड एंड स्पोर्ट ने क्रमशः 65 किमी और 55 किमी की रेंज का दावा किया है. इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ सात इंच का डिस्प्ले मिलता है. ग्राहक 450X का विकल्प भी चुन सकते हैं जो 450 से अधिक सुविधाएं प्रदान करता है और 450 की तुलना में तेज है. Ather 450 की कीमत 1,13,715 रुपये (ऑन-रोड) - 1,33,658 रुपये (एक्स-शोरूम) से अधिक 1,011 रुपये (स्मार्टकार्ड शुल्क और आरटीओ पंजीकरण) माइनस 26,732 रुपये (फेम सब्सिडी) प्लस 5,778 रुपये (बीमा).

VIDEO

Trending news