PACL निवेशकों के लिए अलर्ट! आवेदन का स्टेटस, गलतियों को सही करने के लिए ये है आखिरी तारीख
Advertisement

PACL निवेशकों के लिए अलर्ट! आवेदन का स्टेटस, गलतियों को सही करने के लिए ये है आखिरी तारीख

अगर आपने भी बंद हो चुकी कंपनी PACL लिमिटेड में निवेश किए गए पैसे को वापस पाना चाहते हैं तो ये अलर्ट आपके लिए है. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः अगर आपने भी बंद हो चुकी कंपनी PACL लिमिटेड में निवेश किए गए पैसे को वापस पाना चाहते हैं तो ये अलर्ट आपके लिए है. सेबी ने ऐसे लोग जिन्होंने पैसा वापस पाने के लिए आवेदन कर रखा है, उनके लिए अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है. ऐसे लोग अपने आवेदन की स्तिथि और गलतियों को 31 जुलाई 2020 तक सही कर सकते हैं. इसके बाद सेबी उनके रिफंड का प्रोसेस आगे बढ़ा देगा.

  1. सेबी उनके रिफंड का प्रोसेस आगे बढ़ा देगा
  2. 60 हजार करोड़ रुपये का घोटाला हुआ था
  3. 18 साल तक चिटफंड स्कीम के जरिए यह फंड इकट्ठा किया था

PACL में हुआ था 60 हजार का घोटाला
चिटफंड पीएसीएल (PACL) इंडिया लिमिटेड की निवेश योजना पर्ल्स इंडिया (Pearls India) में पैसा लगाने वाले करोड़ों निवेशकों के साथ 60 हजार करोड़ रुपये का घोटाला हुआ था. सेबी ने ऑनलाइन पैसा वापस पाने के लिए अलग से एक वेबसाइट बनाई गई है, जिसका पता है- http://sebipaclrefund.co.in/

PACL में गैरकानूनी तरीके से लोगों से 60000 करोड़ रुपए जुटाए थे. खासतौर पर एग्री और रियल एस्टेट बिजनेस के नाम पर जमा किए थे. SEBI की जांच में भी यही सामने आया कि PACL ने 18 साल तक चिटफंड स्कीम के जरिए यह फंड इकट्ठा किया था. फिलहाल, PACL की देश भर में फैली हजारों एकड़ की जमीन और हजारों करोड़ रुपए सेबी के कंट्रोल में है. देश भर में करोड़ों निवेशक अभी तक रिफंड के लिए आनलाइन आवेदन कर चुके हैं. हालांकि, कई निवेशकों ने यह भी शिकायत की थी कि वेबसाइट के ठीक से काम नहीं करने की वजह से उनका रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है.

अब तक नहीं किया रिफंड क्लेम तो क्या?
ऐसे निवेशक जो अभी तक रिफंड के लिए किसी भी वजह से क्लेम नहीं कर पाए हैं. साथ ही उनके पास पर्ल्स (Pearls) के ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स हैं तो उन्हें भी इंतजार करना चाहिए. आने वाले समय में SEBI ऐसे निवेशकों के लिए भी नोटिफिकेशन जारी कर सकता है.  

इंतजार करें ऐसे निवेशक
SEBI ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि 5000 रुपए से ऊपर के रिफंड वाले निवेशकों और वो निवेशक जिनके पास कोई रसीद नहीं या नॉमिनी हैं या जिनके पास कुछ ही रसीदें है या PACL की तरफ से जारी कोई भी दस्तावेज नहीं है, उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगा. ऐसे क्लेम के लिए SEBI उचित समय पर अगला नोटिफिकेशन जारी करेगा. 

डॉक्यूमेंट्स की स्क्रूटनी जारी
ताजा अपडेट के मुताबिक, रिफंड प्रक्रिया में निवेशकों की तरफ से सब्मिट किए गए डॉक्यूमेंटेशन की जांच हो रही है. अभी छोटे रिफंड वाले निवेशकों के बॉन्ड सर्टिफिकेट की स्क्रूटनी हो रही है. रेगुलेटर की स्टेटमेंट के मुताबिक, PACL के दूसरे निवेशकों को अभी अगले नोटिफिकेशन तक इंतजार करना होगा. 

ये भी देखें-

Trending news