साइबर सुरक्षा के मद्देनजर आईटी टीम को मजबूत करेगा सेबी
Advertisement

साइबर सुरक्षा के मद्देनजर आईटी टीम को मजबूत करेगा सेबी

सेबी जांच और अन्य कार्यों के लिए अपनी तकनीकी क्षमता बढ़ाने के उद्येश्य से सूचना प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों की भर्ती कर अपने अधिकारियों की टीम मजबूत करेगा। आईटी विशेषज्ञों के आने से नियामक को डाटा माइनिंग (आंकड़े छानने) तथा जानकारी जुटाने के साथा साथ साइबर हमले को राकने की अपनी क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

नई दिल्ली : सेबी जांच और अन्य कार्यों के लिए अपनी तकनीकी क्षमता बढ़ाने के उद्येश्य से सूचना प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों की भर्ती कर अपने अधिकारियों की टीम मजबूत करेगा। आईटी विशेषज्ञों के आने से नियामक को डाटा माइनिंग (आंकड़े छानने) तथा जानकारी जुटाने के साथा साथ साइबर हमले को राकने की अपनी क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

ये अधिकारी डाट ऐनेलिटिक्स और कारोबारी आसूचना जुटाने के उपाय विकसित करने के साथ साथ आंतरिक सूचना प्रौद्योगिकी सुरक्षा तथा लेखा प्रणाली का प्रबंधन भी हो ताकि आंकड़ों की चोरी न हो पाए न ही गुम हो। इसके अलावा वे प्रौद्योगिकी से जुड़ी सेबी की आवश्यकताओं का भी विश्लेषण करेंगे ताकि सरकार, केंद्रीय सतर्कता विभाग और स्वयं नियामक द्वारा जारी नए दिशानिर्देशों के बाद परियोजना के कार्यान्वयन में मदद मिले।

बाजार नियामक इसके लिए युवा इंजीनियरिंग स्नातकों या कंप्यूटर ऐप्लिकेशन में स्नातकोत्तर डिग्री वालों को भर्ती करने पर विचार कर रहा है। प्रस्तावित नियुक्तियां ऐसे वक्त में हो रही हैं जबकि सेबी ने ऐसी प्रौद्योगिकी को अगले महीने से शुरू हो रहे वित्त वर्ष 2015-16 से अपनी नीतिगत पहल के केंद्र में रखने की योजना बनाई है।

Trending news