Zee Rozgar Samachar

सेंसेक्स ने लगाया करीब 600 अंक का गोता, इन 5 कारणों से आई बड़ी गिरावट

कमजोर वैश्विक रुख के चलते घरेलू और विदेशी संस्थानों की बिकवाली से देश के शेयर बाजारों में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट रही.

सेंसेक्स ने लगाया करीब 600 अंक का गोता, इन 5 कारणों से आई बड़ी गिरावट
बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 572.28 अंक की डुबकी लगाते हुए 35,312.13 अंक पर बंद हुआ.

मुंबई: कमजोर वैश्विक रुख के चलते घरेलू और विदेशी संस्थानों की बिकवाली से देश के शेयर बाजार में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट रही. मुंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 572.28 अंक की डुबकी लगाते हुए 35,312.13 अंक पर बंद हुआ. इसी प्रकार, एनएसई निफ्टी 181.75 अंक या 1.69 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,601.15 अंक पर पहुंच गया. बीएएसई और एनएसई में मेटल, ऑयल एवं गैस, फॉर्मा तथा वित्तीय कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में सभी सेगमेंट सूचकांक नुकसान में रहे. इस गिरावट के कारणों पर एक नजर: 

1. वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख, रुपये की विनिमय दर में गिरावट और विदेशी कोषों की सतत बिकवाली से बाजार में गिरावट दर्ज की गई.

2. विश्लेषकों के अनुसार चीन और अमेरिका के बीच नए सिरे से तनाव बढ़ने के कारण वैश्विक बाजारों में थोड़ी नरमी रही. रुपये की विनिमय दर में गिरावट का भी बाजार पर असर पड़ा. 

3. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में कारोबार के दौरान रुपया 36 पैसे टूटकर 70.82 पर पहुंच गया. अमेरिकी मुद्रा में मजबूती तथा घरेलू शेयर बाजार में गिरावट से डालर के मुकाबले रुपया एक समय 71 के स्तर पर पहुंच गया था. हालांकि, तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक की बैठक से पहले तेल के दाम में नरमी रही. अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 1.82 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59.74 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गया. 

4. नुकसान में रहने वाले प्रमुख शेयरों में मारुति, टाटा मोटर्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, यस बैंक, अडाणी पोट्र्स, भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, ओएनजीसी, एचयूएल, कोटक बैंक, इंडसइंड बैंक तथा एक्सिस बैंक 5 प्रतिशत तक टूटे. सेंसेक्स के शेयरों में सनफार्मा एक मात्र कंपनी है जिसका शेयर 1.57 प्रतिशत मजबूत हुआ. 

5. बीएसई में उपलब्ध अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने बुधवार को 357.82 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 791.59 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.