रिकॉर्ड हाई पर बंद हुआ शेयर बाजार: सेंसेक्स ने रचा इतिहास, निफ्टी भी 11000 के पार

शेयर बाजार के लिए आज का दिन बहुत खास रहा. सेंसेक्स ने जहां रिकॉर्ड हाई पर ओपनिंग और क्लोजिंग दी, वहीं निफ्टी भी करीब 6 महीने बाद 11000 के पार बंद होने में कामयाब रहा.

रिकॉर्ड हाई पर बंद हुआ शेयर बाजार: सेंसेक्स ने रचा इतिहास, निफ्टी भी 11000 के पार

नई दिल्ली: शेयर बाजार के लिए आज का दिन बहुत खास रहा. सेंसेक्स ने जहां रिकॉर्ड हाई पर ओपनिंग और क्लोजिंग दी, वहीं निफ्टी भी करीब 6 महीने बाद 11000 के पार बंद होने में कामयाब रहा. चौतरफा खरीदारी में सबसे ज्यादा तेजी रिलायंस इंडस्ट्रीज में रही. जिसने एक बार फिर 100 बिलियन डॉलर क्लब में जगह बनाई. रिलायंस की दमदार तेजी के दम पर सेंसेक्स ने नया शिखर छुआ. सेंसेक्स और निफ्टी 0.75 फीसदी तक चढ़कर बंद हुए. सेंसेक्स 282 अंक चढ़कर 36,548.41 के नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 75 अंक चढ़कर 11,023.20 के स्तर पर बंद हुआ. निफ्टी 1 फरवरी 2018 के बाद 11,000 के ऊपर बंद होने में कामयाब हुआ है.

RIL ने भी रचा इतिहास
कारोबार के दौरान सबसे ज्यादा तेजी रिलायंस इंडस्ट्रीज में रही. RIL 100 अरब डॉलर मार्केट कैप पार करने वाली टीसीएस के बाद देश की दूसरी कंपनी बन गई. आरआईएल का मार्केट कैप गुरुवार को 6.89 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया. कारोबार के दौरान शेयर 4.8 फीसदी की तेजी के साथ 1086 रुपए के भाव पर पहुंचा. हालांकि, इससे थोड़ा नीचे 1080 के स्तर पर बंद हुआ. सिर्फ एक दिन के कारोबार में निवेशकों की दौलत 32 हजार करोड़ बढ़ गई. बता दें कि टीसीएस देश की सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी है. टीसीएस का मार्केट कैप 7.55 लाख करोड़ रुपए है. 

मिडकैप ने बिगाड़ा मूड
मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों ने बाजार का मूड बिगाड़ने का काम किया. एक समय सेंसेक्स में 400 अंक से ज्यादा की तेजी थी. वहीं, निफ्टी भी रिकॉर्ड हाई के करीब पहुंचने की कोशिश कर रहा था. लेकिन, मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में आई बिकवाली से बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी गिरकर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी का मिडकैप 100 इंडेक्स में भी करीब 0.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स सपाट होकर बंद हुआ है.

किन शेयरों में रही तेजी
कारोबार के दौरान IOC, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, BPCL, डॉ रेड्डीज, एचसीएल टेक, RIL और जेट एयरवेज में 5 फीसदी तक तेजी रही है. वहीं, इंफ्राटेल, इंफोसिस, TCS, वेदांता लिमिटेड, ONGC, अडानी पावर, अडानी इंटरटेनमेंट और रिलायंस नवल में 2 फीसदी तक गिरावट देखने को मिली.

शेयर बाजार, Sensex, Nifty, Sensex@recordHigh, #Sensex, #Nifty, Record High

बैंकिंग और ऑयल शेयरों में तेजी
बैंकिंग, एफएमसीजी, फाइनेंशियल सर्विसेस, कैपिटल गुड्स और ऑयल एंड गैस शेयरों में सबसे ज्यादा जोश नजर आया. बैंक निफ्टी 0.8 फीसदी की मजबूती के साथ 27,026.5 के स्तर पर बंद हुआ. हालांकि, ऑटो, मीडिया, मेटल, पावर और रियल्टी शेयरों में दबाव नजर आया.