सितंबर के पहले ही दिन बढ़ गए पेट्रोल के दाम, जानें क्या हैं आज के रेट

तेल मार्केटिंग कंपनियों ने मंगलवार पेट्रोल की कीमतों में 5 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया है. बताते चलें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में लगातार तेजी जारी है. कच्चे तेल की कीमतें 5 महीने की ऊंचाई के करीब जा चुकी हैं. 

सितंबर के पहले ही दिन बढ़ गए पेट्रोल के दाम, जानें क्या हैं आज के रेट
फाइल फोटो

नई दिल्ली: सितंबर महीने की शुरुआत पेट्रोल के बढ़े दामों के साथ हो रही है. मंगलवार को एक बार फिर पेट्रोल के दाम बढ़ गए हैं. तेल मार्केटिंग कंपनियों ने मंगलवार पेट्रोल की कीमतों में 5 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया है. बताते चलें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में लगातार तेजी जारी है. कच्चे तेल की कीमतें 5 महीने की ऊंचाई के करीब जा चुकी हैं. 

जानें आज के रेट
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत मंगलवार को क्रमश: 82.08 रुपये, 83.57 रुपये, 88.73 रुपये और 85.04 रुपये प्रति लीटर पर बनी रही. रविवार को कंपनियों ने दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 9 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी जबकि मुंबई में पेट्रोल का दाम 10 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया था.

चारों महानगरों में डीजल की कीमत क्रमश: 73.56 रुपये, 77.06 रुपये, 80.11 रुपये और 78.86 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई हैं. अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (ICE) पर ब्रेंट क्रूड के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.57 फीसदी की तेजी के साथ 46.07 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि कारोबार के दौरान ब्रेंट का भाव 46.12 डॉलर प्रति बैरल तक उछला. 

ये भी पढ़ें: आज से होने जा रहे ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

इससे 5 अगस्त को ब्रेंट क्रूड का भाव 46.23 डॉलर प्रति बैरल तक उछला था जो कि मार्च के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है. वहीं अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.35 फीसदी की तेजी के साथ 43.12 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.