close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

खाद्य सुरक्षा के समाधान के लिए समयसीमा तय हो : भारत

भारत ने शुक्रवार को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के सदस्यों से कहा कि नये मुद्दे लेने से पहले वे दोहा दौर से जुड़े मुद्दों पर विचार विमर्श पूरा कर लें तथा खाद्य सुरक्षा के मामले में स्थायी समाधान खोजने के लिए कोई समयसीमा तय करें।

खाद्य सुरक्षा के समाधान के लिए समयसीमा तय हो : भारत

नई दिल्ली : भारत ने शुक्रवार को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के सदस्यों से कहा कि नये मुद्दे लेने से पहले वे दोहा दौर से जुड़े मुद्दों पर विचार विमर्श पूरा कर लें तथा खाद्य सुरक्षा के मामले में स्थायी समाधान खोजने के लिए कोई समयसीमा तय करें।

वाणिज्य व उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल पेरिस में डब्ल्यूटीओ के लगभग 25 सदस्य देशों के साथ अनौपचारिक बैठक की। बैठक में उन्होंने मोड 4 (पेशेवरों के आवागमन) सहित सेवाओं में व्यापार सुगमीकरण पर काम करने पर जोर दिया।

निर्मला ने ट्वीट पर विभिन्न संदेशों में यह जानकारी देते हुए कहा है कि ओईसीडी की मंत्री परिषद की बैठक के अवसर पर लगभग 25 प्रमुख व्यापार मंत्री मिले।

इनके अनुसार भारत ने विशेष सुरक्षा प्रणाली (एसएसएम) तथा खाद्यान्नों के सार्वजनिक भंडार के लिए स्थायी समाधान हेतु समयसीमा तय करने पर जोर दिया।

एक अन्य ट्वीट में निर्मला ने कहा कि उन्होंने यूरोपीय संघ की उद्योग मंत्री सीसिलिया माल्मस्ट्रॉम से प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को लेकर बातचीत बहाल करने का सुझाव दिया है।

उन्होंने सुझाव दिया कि ‘ मुख्य वार्ताकारों को भारत ईयू बीटीआईए पर बातचीत शुरू करनी चाहिए।’