Zee Rozgar Samachar

अब तक 5.5 लाख करोड़ रुपये के नये नोट जारी: दास

भारतीय रिजर्व बैंक ने अब तक 5.5 लाख करोड़ रुपये मूल्य के नये नोट जारी किए हैं तथा वह यथाशीघ्र ही और धन प्रणाली में डालेगा।आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने यह जानकारी दी।

अब तक 5.5 लाख करोड़ रुपये के नये नोट जारी: दास

नयी दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने अब तक 5.5 लाख करोड़ रुपये मूल्य के नये नोट जारी किए हैं तथा वह यथाशीघ्र ही और धन प्रणाली में डालेगा।आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा, ‘अब तक बाजार में 5.5 लाख करोड़ रुपये के नये नोट डाले गए हैं क्योंकि रिजर्व बैंक के पास 5.50 लाख करोड़ रुपये मूल्य के पुराने नोट लौटे हैं।’ उन्होंने एक टीवी चैनल से कहा कि नोटबंदी के बाद बीते पांच सप्ताह में सभी जगह हालात सुधर रहे है।

दास ने कहा, ‘हमने 360 जिला सहकारी बैंकों की दैनिक नकदी जरूरतों के बारे में नाबार्ड अधिकारियों के साथ बैठक कर जानकारी ली है। नाबार्ड ने हर जिला सहकारी बैंक की दैनिक नकदी जरूरत के बारे में एक सूची हमें सौंपी है जिसे हमने आरबीआई को भेज दिया है।’ 

सचिव ने कहा कि किसानों की फसल ऋण की जरूरत को ध्यान में रखते हुये सरकार उन्हें धन उपलब्ध करा रही है।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.