close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इन 9 शेयर में पैसा लगाने वाले हुए मालामाल, 1300 अंक की छलांग से सेंसेक्स ने रचा इतिहास

बंबई शेयर बाजार में सोमवार को कारोबार के शुरुआती दौर में तेजी का रुख रहा और इस दौरान कम से कम 40 शेयरों के दाम उनके 52 सप्ताह के हाई लेवल को छू गए. लोकसभा चुनावों के लिए 7 चरणों में हुये मतदान का रविवार को अंतिम दिन था.

इन 9 शेयर में पैसा लगाने वाले हुए मालामाल, 1300 अंक की छलांग से सेंसेक्स ने रचा इतिहास

मुंबई : बंबई शेयर बाजार में सोमवार को कारोबार के शुरुआती दौर में तेजी का रुख रहा और इस दौरान कम से कम 40 शेयरों के दाम उनके 52 सप्ताह के हाई लेवल को छू गए. लोकसभा चुनावों के लिए 7 चरणों में हुये मतदान का रविवार को अंतिम दिन था. मतदान पूरा होने के बाद विभिन्न एजेंसियों के मतदान बाद सर्वे जारी किए गए, जिसमें बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए को बहुमत मिलने का अनुमान सामने आया है. इन अनुमानों के बाद सोमवार को शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत तेजी के साथ हुई. बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक एक समय 1300 से ज्यादा अंक तक चढ़ गया.

1300 अंक से ज्यादा चढ़ा बाजार
कारोबारी सत्र के दौरान दोपहर करीब 2 बजे सेंसेक्स 1305.22 अंक की तेजी के साथ 39235.99 के स्तर पर देखा गया. वहीं निफ्टी 385.90 अंक चढ़कर 11,793.05 के स्तर पर देखा गया. शेयर बाजार में चल रही तेजी के बीच जिन शेयर के दाम पिछले 52 हफ्ते के हाई लेवल पर पहुंचे, उनमें बजाज फाइनेंस, डीसीबी बैंक, फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक, एसआरएफ, टाइटन, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा और पीवीआर के शेयर प्रमुख रहे. बंबई शेयर बाजार में लिस्टेड कुल शेयरों में से 2,286 में कारोबार हुआ जिनमें से 1,718 के दाम बढ़े हैं, जबकि 440 में गिरावट रही और 129 शेयर मूल्यों में कोई बदलाव नहीं हुआ.

40 शेयर 52 हफ्ते के हाई लेवल को छू गए
कारोबार के शुरुआती दौर में ही 40 शेयर के दाम उनके 52 हफ्ते के हाई लेवल को छू गए, जबकि 87 शेयर ऐसे भी रहे जो उनके पिछले एक साल के निचले स्तर तक गिर गये. इनमें बायकॉन, बिनानी इंडस्ट्रीज, जुबिलेंट और मोंसेंटो के नाम भी शामिल हैं. इस दौरान 115 कंपनियों के शेयर मूल्य दिन की निर्धारित अधिकतम सीमा पर पहुंच गये जबकि 119 तय मानदंडों के दायरे में दिन की न्यूनतम सीमा को छू गए.

इससे पहले सोमवार सुबह एक्जिट पोल के आंकड़ों से उत्साहित सेंसेक्स 800 अंक की तेजी के साथ खुला. वहीं निफ्टी 250 अंक से ज्यादा की तेजी के साथ खुला. 39,000 का जादुई आंकड़ा पार करने वाले सेंसेक्स ने इंट्रा डे की सबसे बड़ी तेजी दर्ज की है. शेयर बाजार एक्सपर्ट संदीप जैन का तेजी पर कहना है कि एक्जिट पोल के रुझान से बाजार में बढ़त है. रुझान यदि हकीकत में बदले तो निवेशकों को लाभ होगा. कारोबार के दौरान मिड कैप और स्मॉल कैप शेयर में भी तेजी देखी गई.

(इनपुट भाषा से भी)