किसानों को तोहफे से दौड़ा शेयर बाजार, सेंसेक्स 267 अंक चढ़ा, निफ्टी 70 अंक ऊपर बंद
Advertisement

किसानों को तोहफे से दौड़ा शेयर बाजार, सेंसेक्स 267 अंक चढ़ा, निफ्टी 70 अंक ऊपर बंद

धीमी शुरुआत के बाद लुढ़कने वाले बाजार में अचानक तेजी आई और आखिरकार बाजार दिन के ऊपरी स्तरों पर जाकर बंद हुआ. सेंसेक्स 267 अंक मजबूती के साथ 35645 के स्तर पर बंद हुआ.

किसानों को तोहफे से दौड़ा शेयर बाजार, सेंसेक्स 267 अंक चढ़ा, निफ्टी 70 अंक ऊपर बंद

नई दिल्ली: किसानों को तोहफा मिलने से बाजार भी खुश हुआ. कैबिनेट के MSP बढ़ाने के फैसले के बाद शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखने को मिली. धीमी शुरुआत के बाद लुढ़कने वाले बाजार में अचानक तेजी आई और आखिरकार बाजार दिन के ऊपरी स्तरों पर जाकर बंद हुआ. सेंसेक्स 267 अंक मजबूती के साथ 35645 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी भी 70 अंकों की तेजी के साथ 10769 के स्तर पर बंद हुआ. फार्मा, ऑटो, मेटल और बैंक शेयरों में अच्छी खरीददारी दिखी. निफ्टी पर 11 में से 8 इंडेक्स हरे निशान में आ गए हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज में 1.5 फीसदी से ज्यादा तेजी है, जिसने बाजार को सबसे ज्यादा सहारा दिया.

कैबिनेट की मंजूरी के बाद लौटी खरीदारी
बुधवार के कारोबार में घरेलू निवेशक शुरू में सतर्क दिखाई दिए. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान में पहुंच गए थे. हालांकि, दोपहर बाद एमएसपी बढ़ाने को लेकर कैबिनेट की मंजूरी के बाद बाजार में खरीदारी लौटी. मिडकैप और स्मालकैप इंडेक्स में भी दबाव कम हुआ. एमएसपी बढ़ाए जाने के फैसले से निफ्टी पर एफएमसीजी, कंज्यूमर-ड्यूरेबल, ऑटो और एग्री से जुड़े स्टॉक्स में 5 फीसदी तक तेजी देखने को मिली.

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के दौरान पावर ग्रिड, डॉ रेड्डी, ल्यूपिन, एचडीएफसी, आरआईएल, ऑरकॉम, देना बैंक, रिलायंस नवल, पीएपबी हाउसिंग फाइनेंस और अतुल लिमिटेड में 3.37 फीसदी तक तेजी दिख रही है. वहीं, हिंडाल्कों, वेदांता लिमिटेड, एयरटेल, ग्रैसिम, श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस, वकरांगी, क्वालिटी और फोर्टिस के शेयरों में 12 फीसदी तक गिरावट है.  

ऑटो, बैंक और फार्मा मे तेजी
आज के कारोबार में फार्मा, ऑटो और बैंक शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी रही. ऑटो इंडेक्स में 1.25 फीसदी, बैंक निफ्टी में 0.88 फीसदी, फार्मा इंडेक्स में 0.80 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 0.83 फीसदी की तेजी रही. रियल्टी इंडेक्स में 0.47 फीसदी और एफएमसीजी इंडेक्स में 0.46 फीसदी की तेजी रही. मेटल इंडेक्स में 0.13 फीसदी तेजी रही. वहीं, आईटी इंडेक्स में 0.68 फीसदी और पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.23 फीसदी गिरावट रही. 

Trending news