close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

शेयर बाजार में बंपर तेजी का सिलसिला जारी, सेंसेक्स फिर 39 हजार के पार

दुनियाभर के बाजारों से मिल रहे सकारात्मक संकेतों और मौसम विभाग की तरफ से सामान्य मानसून की भविष्यवाणी से देश के प्रमुख शेयर बाजार मंगलवार तेजी के साथ खुला.

शेयर बाजार में बंपर तेजी का सिलसिला जारी, सेंसेक्स फिर 39 हजार के पार

नई दिल्ली/ मुंबई : दुनियाभर के बाजारों से मिल रहे सकारात्मक संकेतों और मौसम विभाग की तरफ से सामान्य मानसून की भविष्यवाणी से देश के प्रमुख शेयर बाजार मंगलवार तेजी के साथ खुला. मंगलवार सुबह बाजार खुलने पर 30 अंकों वाला सेंसेक्स 134.46 अंक की बढ़त के साथ 39,040.30 अंक के स्तर पर खुला. कारोबारी सत्र के दौरान सुबह करीब 10.50 बजे सेंसेक्स 357.34 अंक की तेजी के साथ 39,263.18 के स्तर पर देखा गया. लगभग इसी समय 50 अंकों वाला निफ्टी 93.5 अंक की तेजी के साथ 11783.85 के स्तर पर देखा गया.

इन शेयरों में तेजी और गिरावट
सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन जिन शेयरों में तेजी देखी गई, उनमें आईसीआईसीआई बैंक, कोल इंडिया, हीरो मोटोकॉर्प, वेदांता और एशियन पेंट्स शीर्ष 5 में शामिल रहे. निफ्टी में भी आईसीआईसीआई बैंक, इंडियन ऑयल, हीरो मोटोकॉर्प और एशियन पेंट में तेजी दिखाई दी. इसके अलावा टाटा मोटर्स डीवीआर, टाटा मोटर्स, इन्फोसिस टाटा स्टील और एचडीएफसी बैंक में गिरावट देखी गई.

रुपये में 17 पैसे की गिरावट
बैंकों एवं निर्यातकों की डॉलर मांग बढ़ने से मंगलवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 17 पैसे गिरकर 69.59 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. डीलरों ने कहा कि विदेशी बाजारों में डॉलर के मजबूत होने से भी रुपये पर दबाव रहा. हालांकि सतत विदेशी निवेश और घरेलू बाजार के बढ़त में खुलने से रुपये की गिरावट पर कुछ लगाम रही. अंतर बैंक मुद्रा बाजार में मंगलवार को रुपया 69.55 के स्तर पर खुला लेकिन उसके बाद और कमजोर होकर 69.59 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. सोमवार को रुपया 69.42 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.