IRCTC Share: आईआरसीटीसी समेत 8 स्टॉक F&O पर हुए बैन! क्या आपके पास भी हैं इनके शेयर?
X

IRCTC Share: आईआरसीटीसी समेत 8 स्टॉक F&O पर हुए बैन! क्या आपके पास भी हैं इनके शेयर?

आईआरसीटीसी के साथ ही आठ कंपनी के शेयर और बैन किये गए हैं. बैन किये गए 8 कंपनी में वोडाफोन आइडिया, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, सन टीवी, भेल, नेशनल एल्युमीनियम, एस्कॉर्ट्स और अमारा राजा बैटरीज के शेयर शामिल हैं. 

IRCTC Share: आईआरसीटीसी समेत 8 स्टॉक F&O पर हुए बैन! क्या आपके पास भी हैं इनके शेयर?

नई दिल्ली: आईआरसीटीसी के शेयर्स को तगड़ा झटका लगा है. आईआरसीटीसी के शेयर ने इन्वेस्टर्स को आज भी तगड़ा चूना लगाया है. आपको बता दें कि आईआरसीटीसी के शेयर्स से इन्वेस्टर्स को 4 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है. अब एनएसई की तरफ से आईआरसीटीसी को एफएंडओ पर बैन कर दिया गया है. 

इन 8 कंपनी के शेयर को किया गया बैन 

आईआरसीटीसी के साथ ही आठ कंपनी के शेयर और बैन किये गए हैं. बैन किये गए 8 कंपनी में वोडाफोन आइडिया, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, सन टीवी, भेल, नेशनल एल्युमीनियम, एस्कॉर्ट्स और अमारा राजा बैटरीज के शेयर शामिल हैं. इन्हें नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की तरफ से फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (एफएंडओ) पर बैन किया गया है.

इसके अलावा, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) जैसे शेयरों को भी स्टॉक एक्सचेंज द्वारा एफ एंड ओ की बैन लिस्ट में शामिल किया गया है. इसके साथ ही प्रतिबंध सूची में शेयरों की कुल संख्या नौ हो गई है.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों के बोनस पर बड़ा अपडेट! जानिए किसे कितना मिलेगा पैसा? ये रहा कैलकुलेशन

क्या होता है एफ ऐंड ओ स्टॉक बैन?

एफ ऐंड ओ में स्टॉक बैन उस स्टॉक में अत्यधिक सट्टा गतिविधि को रोकने के लिए होता है. स्टॉक एक्सचेन्ज एफ एंड ओ बैन लगाता है जब किसी शेयर का कुल ओपन इंटरेस्ट मार्केट वाइड पोज़िशन लिमिट (एमडब्लुपीएल) का 95 प्रतिशत पार कर जाता है। ओपन इंटरेस्ट सिक्यूरिटीज़ या फ्यूचर्स और ऑप्शन्स अनुबंधमें बकाया बाई या सेल पोज़िशन्स को संबोधित करता है. 

आईआरसीटीसी बुधवार को शुरुआती कारोबार में ही 18 फीसदी से अधिक की गिरावट के साथ 4,371.25 रुपये पर आ गया. मंगलवार को इसके शेयर 9 फीसदी की गिरावट के साथ 5,363 रुपये पर बंद हुआ. आपको बता दें कि इस शेयर ने 19 अक्टूबर को अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर 6,393 रुपये से 32 फीसदी की गिरावट दर्ज की है.

औंधे मुंह गिरा आईआरसीटीसी 

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के शेयर में लगातार बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. बुधवार को शुरुआती कारोबार में ही बीएसई पर आईआरसीटीसी (IRCTC) का शेयर 19 फीसदी तक टूट गया. कारोबार के दौरान 18.49 फीसदी गिरकर 4371.25 रुपये के निचले स्तर पर आ गया. बता दें कि मंगलवार को भी IRCTC के शेयर में 15 फीसदी तक गिरावट आई थी. शेयर में कमजोरी से निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है. दो दिनों में उनकी दौलत 30,000 करोड़ रुपये से ज्यादा घट गई है.

आईआरसीटीसी बुधवार को स्टॉक एक्सचेंज एनएसई के फ्यूचर एंड ऑप्शन (एफएंडओ) प्रतिबंध सूची का हिस्सा है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के मुताबिक, स्टॉक को F&O सेगमेंट के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया है क्योंकि यह मार्केट-वाइड पोजिशन लिमिट (MWPL) के 95 फीसदी को पार कर गया है.

क्यों आई शेयर में गिरावट

आईआरसीटीसी के शेयर में आ रही गिरावट ने ग्राहकों का नुकसान तो किया ही है आईआरसीटीसी को भी चौंका दिया है. RITES ने रेलवे में रेग्युलेटर नियुक्त करने की रिपोर्ट दी है. RITES की रिपोर्ट के बाद अब कैबिनेट नोट बनेगा. प्राइवेट ट्रेनों के लिए रेग्युलेटर की सिफारिश की गई है. पैसेंजर ट्रेन भी रेग्युलेटर के दायरे में आएंगे. इस खबर के बाद से आईआरसीटीसी के शेयर में गिरावट का सिलसिला जारी है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news