शेयर मार्केट: Sensex 150 और NIFTY 54 अंक चढ़ा, Yes Bank का शेयर 6 फीसदी टूटा
Advertisement

शेयर मार्केट: Sensex 150 और NIFTY 54 अंक चढ़ा, Yes Bank का शेयर 6 फीसदी टूटा

यस बैंक ने अपने नए चेयरमैन का चयन कर लिया है. हालांकि, उम्मीदवार के नाम का खुलासा नहीं किया गया है.

फाइल फोटो.

मुंबई: शेयर बाजारों में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन तेजी का रुख रहा. रिजर्व बैंक के नए गवर्नर शक्तिकान्त दास ने सभी हितधारकों को साथ लेकर चलने की बात कही है, जिससे वित्तीय कंपनियों के शेयरों में तेजी दर्ज की गई. विश्लेषकों ने कहा कि रुपये में सुधार और अन्य एशियाई बाजारों के सकारात्मक संकेतों से भी निवेशकों की धारण को बल मिला. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 150.57 अंक (0.42 फीसदी) बढ़त के साथ 35,929.64 अंक पर बंद हुआ. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 53.95 अंक (0.50 फीसदी) बढ़त के साथ 10,791.55 अंक पर बंद हुआ. 

सेंसेक्स की कंपनियों में विप्रो, कोटक बैंक, इन्फोसिस, मारुति, टाटा मोटर्स, एलएंडटी, इंडसइंड बैंक, हीरो मोटोकार्प, एमएंडएम, एसबीआई, ओएनजीसी, एचडीएफसी बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर तीन प्रतिशत तक चढ़ गए. वहीं, दूसरी ओर यस बैंक के शेयर में बोर्ड की बैठक समाप्त होने के बाद सबसे अधिक छह प्रतिशत की गिरावट आई. बैंक ने कहा कि उसने चेयरमैन पद के उम्मीदवार का चयन कर लिया है और अब इस पर रिजर्व बैंक की अनुमति ली जायेगी. हालांकि, बैंक ने उम्मीदवार के नाम का खुलासा नहीं किया है. अन्य कंपनियों में सनफार्मा, टीसीएस, टाटा स्टील, अडाणी पोर्ट्स और कोल इंडिया के शेयर दो प्रतिशत तक टूट गए. 

नए RBI गवर्नर के आने पर शेयर बाजार ने लगाई छलांग, सेंसेक्स 629 अंक ऊपर

एस्सल म्यूचुअल फंड के सीआईओ विरल बेरावाला ने कहा कि रिजर्व बैंक के नए गवर्नर की सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक के बाद नकदी की स्थिति सुधारने के लिए कुछ ठोस उपायों की उम्मीद में सुबह के कारोबार में बाजार में तेजी आई. हालांकि, बाद में मुनाफावसूली से यह लाभ कुछ सिमट गया. 

इस बीच, अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार (इंटर बैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट) में कारोबार के दौरान रुपया डॉलर की तुलना में 35 पैसे की बढ़त के साथ 71.66 प्रति डॉलर पर चल रहा था. शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बुधवार को 1,299.43 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. वहीं, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1,121.29 करोड़ रुपये की लिवाली (खरीददारी) की. 

(इनपुट-भाषा)

 

Trending news