भारतीय शेयर बाजार की तेजी पर आज लगेगा ब्रेक, देखिए क्या होगी कमाई की पहली रणनीति

भारतीय शेयर बाजार (Indian share markets) में लगातार 8 दिनों की तेजी पर आज ब्रेक लग सकता है. आज शेयर बाजार गिरावट के साथ खुल सकते हैं. SGX Nifty 30 अंकों की गिरावट के साथ 12760 के आस-पास कारोबार कर रहा है. अमेरिकी वायदा बाजारों में भी सुस्ती है.

भारतीय शेयर बाजार की तेजी पर आज लगेगा ब्रेक, देखिए क्या होगी कमाई की पहली रणनीति
फाइल फोटो: BSE

नई दिल्ली: भारतीय शेयर बाजार (Indian share markets) में लगातार 8 दिनों की तेजी पर आज ब्रेक लग सकता है. आज शेयर बाजार गिरावट के साथ खुल सकते हैं. SGX Nifty 30 अंकों की गिरावट के साथ 12760 के आस-पास कारोबार कर रहा है. अमेरिकी वायदा बाजारों में भी सुस्ती है. Dow Futures 10 अंक और Nasdaq Futures 15 अंकों की हल्की गिरावट के साथ कारोबार करते नजर आ रहे हैं. 

एशियाई बाजारों में जापान का निक्केई 195 अंकों की मजबूती के साथ आज फिर तेजी दिखा रहा है, चीन का शंघाई फ्लैट खुला है, जबकि हॉन्ग कॉन्ग के बाजार हैंग सेंग में 200 अंकों से ज्यादा की तेजी है.  

कल कैसे रहे विदेशी बाजार 

लगातार तेजी दिखा रहा अमेरिकी बाजार बुधवार को थम गया, डाओ जोंस में 23 अंकों की सुस्ती रही, डाओ जोंस दो दिनों में 1100 अंक मजबूत हुआ है, इधर दो दिनों की गिरावट के बाद नैस्डेक में बुधवार को तेजी रही, नैस्डेक 233 अंक ऊपर बंद हुआ है. IT शेयरों में खरीदारी से नैस्डेक में 2 परसेंट की तेजी दिखी है. एप्पल, नेटफ्लिक्स, फेसबुक, अमेजन डेढ़ से तीन परसेंट तक चढ़े हैं.

S&P500 भी 27 अंक चढ़कर बंद हुआ है. कोरोना संकट की दूसरी लहर को यूरोपीय बाजारों ने पचा लिया है. लंदन का FTSE 1.35 परसेंट, फ्रांस का CAC40 और जर्मनी का DAX  करीब आधा परसेंट चढ़कर बंद हुए हैं. 

आज के लिए विदेशी बाजारों के संकेत 

चीन की दिग्गज ऑनलाइन कंपनी अलीबाबा ने अपने सिंगल डे इवेंट में 78 बिलियन डॉलर का सामान बेचा है, जो कि पिछले साल के मुकाबले दोगुना है, पिछले साल 38 बिलियन डॉलर की सेल हुई थी. इस सेल से ये पता लगता है कि चीन में कंज्यूमर सेंटीमेंट्स काफी सुधरा है. 

अमेरिका में कोरोना मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. यहां एक हफ्ते में दिन का औसत 1 लाख से भी ज्यादा है, यानि रोजाना एक लाख से भी ज्यादा कोरोना के नए केस सामने आ रहे हैं. अमेरिका के 7 दिनों के औसत केस में 37 परसेंट का उछाल दिखा है. कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए न्यूयॉर्क में प्रतिबंध फिर से लगा दिए गए हैं. आज अमेरिका में अक्टूबर के लिए रीटेल महंगाई दर के आंकड़े आएंगे.  इसके अलावा अमेरिकी फार्मा कंपनी मॉडर्ना ने कोरोना वैक्सीन को लेकर कहा है कि वो जल्द ही फ्रेज-3 ट्रायल का डाटा जारी करेगी. 

आज कमाई की पहली रणनीति

हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक अमेरिकी बाजारों का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक ही रहा है. डाओ सीमित दायरे में रहा और नैस्डेक में अच्छी बढ़त ने उसकी भरपाई कर दी. लगातार तेजी के बाद बाजार में अब थोड़ा ठहराव है. कोरोना मामले बढ़ने से थोड़ी चिंता में इजाफा जरूर हुआ है. 

अनिल सिंघवी के मुताबिक 'IT और इकोनॉमी के शेयरों में थोड़ा दबाव दिखा है. जहां तक भारतीय बाजारों की बात है आज गैप से खुल से खुलेंगे, जितना गैप से खुलें उतना अच्छा, खरीदारी का मौका मिलेगा. भारतीय बाजारों को सेंटीमेंट्स पॉजिटिव हैं, FIIs ने जमकर खरीदारी की है. एक महीने में FIIs ने 30 हजार करोड़ रुपये की खरीदारी की है.' 

अनिल सिंघवी के मुताबिक 'निफ्टी में आज के लिए सपोर्ट रेंज 12625-12650 होगा, जहां खरीदारी का मौका मिलेगा, ऊपरी रेंज 12800-12875 रहेगी, बैंक निफ्टी के लिए सपोर्ट रेंज 28050-28200 है और ऊपरी रेंज 29175-29275 होगी.' 

ये भी पढ़ें: Alert: SBI ने ग्राहकों को जारी की चेतावनी! ये गलती की तो खाता हो जाएगा खाली

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.