ओड़िशा से बाहर निकलीं छह बड़ी उद्योग परियोजनाएं, फिलहाल बरकरार रहेगा पोस्को

कम से कम छह प्रमुख उद्योग ने ओड़िशा से अपनी परियोजनाओं को वापस ले लिया है जबकि दक्षिण कोरिया की इस्पात कंपनी पोस्को ने पारादीप के निकट अपने 1.2 करोड़ टन प्रतिवर्ष की क्षमता वाली ग्रीनफील्ड इस्पात संयंत्र स्थापित करने की योजना को फिलहाल राज्य में ही रोका हुआ है। प्रदेश सरकार ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

भुवनेश्वर : कम से कम छह प्रमुख उद्योग ने ओड़िशा से अपनी परियोजनाओं को वापस ले लिया है जबकि दक्षिण कोरिया की इस्पात कंपनी पोस्को ने पारादीप के निकट अपने 1.2 करोड़ टन प्रतिवर्ष की क्षमता वाली ग्रीनफील्ड इस्पात संयंत्र स्थापित करने की योजना को फिलहाल राज्य में ही रोका हुआ है। प्रदेश सरकार ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

उद्योग मंत्री देबी प्रसाद मिश्रा ने विधानसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, पोस्को ने तात्कालिक तौर पर अपनी ओड़िशा परियोजना को रोक रखा है। मंत्री का पोस्को पर दिया यह बयान इस संदर्भ में महत्वपूर्ण है कि महज तीन दिन पहले केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री विष्णु देव ने संसद को सूचित किया था कि केन्द्र सरकार को दक्षिण कोरिया की प्रमुख इस्पात कंपनी पोस्को से अपने प्रस्तावित संयंत्र के आगे बढ़ाने को लेकर ‘अरुचि’ के संदर्भ में कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

मिश्रा से कांग्रेस सदस्य कैलाश चन्द्र कुलेसिका ने पूछा था कि क्या पोस्को ने अपनी परियोजना को वापस ले लिया है। कांग्रेस के सदस्य आशुमान मोहंती के एक अन्य प्रश्न के उत्तर में मंत्री ने कहा कि पोस्को इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने जमीन की खरीद करने के लिए सरकारी उपक्रम आईडीसीओ में 41,61,71,739 रुपये जमा कराये हैं जिसमें से 40,17,61,606 रुपये भेजे गये हैं और भूमि अधिग्रहण पर खर्च किये जा चुके हैं। हालांकि उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि राज्य सरकार के पास पोस्को द्वारा ओडिशा में किये गये खर्च के बारे में जानकारी नहीं है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.