RBI ने बंद कर दी 2000 रुपये के नोटों की सप्लाई? जानिए क्या है सच
Advertisement

RBI ने बंद कर दी 2000 रुपये के नोटों की सप्लाई? जानिए क्या है सच

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोटों की आपूर्ति बंद कर दी है जिसके कारण एटीएम से केवल 100, 200 व 500 रुपए के नोट ही निकाले जा सकेंगे. 

RBI ने बंद कर दी 2000 रुपये के नोटों की सप्लाई? जानिए क्या है सच

नई दिल्लीः इंटरनेट के दौर में सोशल मीडिया (Social Media) पर तमाम तरह की खबरें सामने आती रहती हैं. इन दिनों एक खबर काफी वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2000 रुपये के नोटों की आपूर्ति बंद कर दी है, जिसके कारण एटीएम से केवल 100, 200 व 500 रुपये के नोट ही निकाले जा सकेंगे. लेकिन क्या सच में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2000 रुपए के नोटों की सप्लाई रोक दी है और अब सिर्फ 100, 200 व 500 रुपये के नोट ही निकाले जा सकेंगे? तो चलिए हम आपको इस खबर की सच्चाई बताते हैं. 

जब हमने सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही इस पोस्ट की हकीकत जानने की कोशिश की तो पता चला कि यह महज एक अफवाह है. दरअसल, इस खबर को लेकर पीआईबी की फैक्ट चेकिंग टीम ने इसे फर्जी खबर बताया है. पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस खबर को लेकर सरकार की ओर से स्पष्टीकरण जाहिर किया है. PIB Fact Check की ओर से लिखा गया, 'एक न्यूज़ आर्टिकल में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोटों की आपूर्ति बंद कर दी है जिसके कारण एटीएम से केवल 100, 200 व 500 रुपये के नोट ही निकाले जा सकेंगे.' लेकिन यह दावा फर्जी है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2000 के नोटों की आपूर्ति बंद नहीं की है. 

ये भी पढ़ें- Mutual Funds निवेशकों के लिए सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, इन स्कीम्स से नहीं निकाल सकेंगे पैसा

सरकार भी दे चुकी है स्पष्टीकरण
गौरतलब है कि इससे पहले सितंबर में केंद्र सरकार ने भी स्पष्ट किया था कि 2000 रुपये के नोटों की प्रिंटिंग बंद करने जैसा कोई फैसला नहीं लिया गया है. मालूम हो कि एक न्यूज आर्टिकल में यह दावा किया गया गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोटों की आपूर्ति बंद कर दी है. यह मैसेज तमाम वॉट्सऐप ग्रुप्स पर भी सर्कुलेट किया जा रहा है, जिसे पढ़कर लोगों में हलचल मच गई है. वैसे सोशल मीडिया पर ये कोई पहली बार नहीं है जब फर्जी खबर को जमकर वायरल किया जा रहा है, इससे पहले भी तमाम झूठी अफवाहें वायरल हो चुकी हैं. 

 

Trending news