अमेरिका के प्रतिबंध के बाद दक्षिण कोरिया ने ईरान से तेल आयात रोका
Advertisement

अमेरिका के प्रतिबंध के बाद दक्षिण कोरिया ने ईरान से तेल आयात रोका

अमेरिका के प्रतिबंध लगाने की धमकी से पहले दक्षिण कोरिया, ईरान से प्रतिदिन 180,000 बैरल तेल का आयात करता था.

अमेरिका के प्रतिबंध के बाद ईरान से तेल का आयात रोकने वाला दक्षिण कोरिया पहला देश है

तेहरान : अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए प्रतिबंधों का असर दिखने लगा है. ईरान के पेट्रोलियम मंत्रालय ने पुष्टि करते हुए कहा है कि दक्षिण कोरिया ने ईरान से होने वाले तेल आयात पर रोक लगा दी है. मंत्रालय के मुताबिक, बीते तीन महीनों से दक्षिण कोरिया, ईरान से तेल आयात नहीं कर रहा है.

मंत्रालय के सार्वजनिक संबंध प्रबंधक कासरा नौरी ने कहा कि अमेरिका द्वारा ईरान पर प्रतिबंध लगाने के बाद दक्षिण कोरिया पहला देश है, जिसने ईरान से तेल आयात रोक दिया है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के प्रतिबंध लगाने की धमकी से पहले दक्षिण कोरिया, ईरान से प्रतिदिन 180,000 बैरल तेल का आयात करता था. 

वैश्विक उथल-पुथल के बावजूद व्हाइट हाउस ने पिछले महीने ईरान पर दोबारा प्रतिबंध लगा दिया था. अगस्त में अमेरिका ने ईरान पर फिर से कड़े प्रतिबंध लगा दिेए थे. इन प्रतिबंधों को बहुपक्षीय परमाणु समझौते के बाद हटाया गया था. मई में डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के परमाणु समझौते से बाहर होने की घोषणा की थी. ईरान पहले से ही प्रतिबंध के प्रभाव का सामना कर रहा है. अमेरिका द्वारा समझौते से बाहर निकलने की घोषणा के बाद से उसकी मुद्रा रियाल का मूल्य घटकर करीब आधा रह गया.

इस प्रतिबंध के बाद अमेरिकी जुर्माने के डर से कई बड़ी कंपनियां ईरान से बाहर जा रही हैं. ट्रंप ने ईरान के साथ कारोबार जारी रखने वाली कंपनियों और लोगों को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी.

(इनपुट आईएएनएस से)

Trending news