close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

SpiceJet बना IATA का मेंबर, इस ग्रुप में है विश्व की 290 से ज्यादा एयरलाइंस

IATA की सदस्यता स्पाइस जेट के लिए अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में तेज प्रसार की राह में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि है.

SpiceJet बना IATA का मेंबर, इस ग्रुप में है विश्व की 290 से ज्यादा एयरलाइंस
उड़ान-3 योजना के तहत कंपनी 36 नए रूट पर विमान सेवा शुरू करने जा रही है. (फाइल)

नई दिल्ली: सस्ती उड़ान सेवाएं मुहैया कराने वाली घरेलू विमानन कंपनी स्पाइस जेट, विमानन कंपनियों के वैश्विक समूह ‘इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन’ (आईएटीए) की सदस्य बन गयी है. कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी. स्पाइस जेट, आईएटीए में शामिल होने वाली देश की पहली सस्ती उड़ान सेवा देने वाली (बजट एयरलाइंस) कंपनी है. आईएटीए से कुल 290 से ज्यादा विमानन सेवा कंपनियां जुड़ी हैं. 

बयान के मुताबिक, 'आईएटीए की सदस्यता स्पाइस जेट के लिए अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में तेज प्रसार की राह में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि है.' इससे इस भारतीय एयरलाइन को अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के साथ सहयोग और उड़ानों के गठबंधन के तथा उनके साथ सीटें साझा करने के विकल्प भी उपलब्ध होंगे.

Jet Airways के ग्राउंडेड विमानों का परिचालन कर सकती है SpiceJet

बता दें, स्पाइस जेट घरेलू विमानन क्षेत्र में बहुत तेजी से विस्तार कर रहा है. उड़ान-3 योजना के तहत कंपनी 36 नए रूट पर विमान सेवा शुरू करने जा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी जल्द ही असम और गुजरात से सी-प्लेन की सुविधा भी शुरू करेगी. स्पाइसजेट ऐसी पहली एयरलाइन भी बन गई है, जो रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत इंटरनेशनल फ्लाइट ऑपरेशन शुरू करेगी.

स्पाइस जेट बहुत तेजी से अपना पैर फैला रही है. कंपनी के CMD की मानें तो 200 नए विमानों का ऑर्डर दिया गया है. ये विमान 2024 तक बेड़े में शामिल हो जाएंगे. उड़ान योजना के तहत कंपनी 50 छोटे विमान को उड़ाने की तैयारी में है.