Sri Lanka Economic Crisis: तंगहाल पड़ोसी मुल्‍क श्रीलंका का बुरा हाल, महंगाई का आंकड़ा सुन स‍िर पकड़ लेंगे आप
Advertisement

Sri Lanka Economic Crisis: तंगहाल पड़ोसी मुल्‍क श्रीलंका का बुरा हाल, महंगाई का आंकड़ा सुन स‍िर पकड़ लेंगे आप

Sri Lanka Economic Crisis: प‍िछले कई महीने से गहरे आर्थ‍िक संकट से गुजर रहे श्रीलंका की स्‍थ‍ित‍ि द‍िन पर द‍िन खराब होती जा रही है. अब पड़ोसी मुल्‍क श्रीलंका में मुख्य मुद्रास्फीति (Inflation) जून के महीने में 54 प्रतिशत से अधिक हो गई.

इमेज क्रेड‍िट : PTI

Sri Lanka Economic Crisis: गहरे आर्थिक एवं मौद्रिक संकट का सामना कर रहे श्रीलंका में मुख्य मुद्रास्फीति (Inflation) जून के महीने में 54 प्रतिशत से अधिक हो गई. श्रीलंकाई सरकार की तरफ से जारी आध‍िकार‍िक आंकड़ों में कहा गया क‍ि जून, 2022 में कंज्‍यूमर प्राइस इंडेक्‍स (CPI) आधारित मुख्य मुद्रास्फीति दर (Inflation Rate) बढ़कर 54.6 प्रतिशत पर पहुंच गई. मई के महीने में यह 39 प्रतिशत पर थी.

उत्पादन में कमी आने से हुई न‍िगेट‍िव ग्रोथ
इसके अनुसार जून में सालाना आधार पर खाद्य मुद्रास्फीति भी बढ़कर 80 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो एक महीने पहले 57 प्रतिशत थी. सरकार की तरफ से जारी प्रेस नोट में कहा गया कि विदेशी मुद्रा की भारी किल्लत के कारण पूरी तरह ईंधन नहीं खरीद पाने का असर अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों पर देखा गया. इस कारण देश आर्थ‍िक तंगी से गुजर रहा है. साथ ही उत्पादन में कमी आने से भी न‍िगेट‍िव ग्रोथ की स्थिति बनी हुई है.

बस किराये में एक साथ 22 प्रतिशत का इजाफा!
इससे पहले सांख्यिकी कार्यालय की तरफ से कहा गया था क‍ि मौजूदा आर्थिक संकट (Financial crisis) के चलते इस साल की पहली तिमाही में श्रीलंका की आर्थिक वृद्धि दर शून्य से 1.6 फीसदी नीचे रहने की आशंका है. ईंधन और अन्य जरूरी चीजों के आयात के लिए विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign Exchange Reserves) खत्‍म होने के बाद श्रीलंका की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है. राष्ट्रीय परिवहन आयोग (National Transport Commission) ने कहा कि शुक्रवार की मध्यरात्रि से बस किराये में 22 प्रतिशत बढ़ोतरी लागू हो जाएगी.

'भ्रष्टाचार पर काबू पाने की जरूरत'
मार्च से अब तक बस किराये में की गई यह चौथी बढ़ोतरी है. इस बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने कहा कि श्रीलंकाई अधिकारियों के साथ उसकी ‘रचनात्मक और उत्पादक’ चर्चा पूरी हो गई है. इसके साथ ही उसने कहा कि राहत पैकेज दिए जाने के पहले श्रीलंका को ऋण पुनर्गठन पर और अधिक काम करने और भ्रष्टाचार पर काबू पाने के लिए संरचनात्मक सुधारों को आगे बढ़ाने की जरूरत है.

Trending news