1 लाख रुपये में शुरू करें ये 5 बिजनेस, हर महीने कर सकते हैं इतनी कमाई
Advertisement

1 लाख रुपये में शुरू करें ये 5 बिजनेस, हर महीने कर सकते हैं इतनी कमाई

कोरोना संकट और लॉकडाउन ने कई लोगों के सामने रोजगार का संकट खड़ा कर दिया है. लेकिन अब धीरे धीरे अर्थव्यवस्था की गांठें खुल रही हैं, आर्थिक गतिविधियों को पहिया भी चल पड़ा है. अगर आप भी मौके का फायदा उठाकर कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन एक लाख रुपये से ज्यादा का बजट नहीं है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोना संकट और लॉकडाउन ने कई लोगों के सामने रोजगार का संकट खड़ा कर दिया है. लेकिन अब धीरे धीरे अर्थव्यवस्था की गांठें खुल रही हैं, आर्थिक गतिविधियों को पहिया भी चल पड़ा है. अगर आप भी मौके का फायदा उठाकर कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन एक लाख रुपये से ज्यादा का बजट नहीं है. तो हम आपको यहां पर 1 लाख रुपये में रोजगार के मौके बताने जा रहे हैं. इसके लिए आपको किसी सरकारी मदद की जरूरत भी नहीं होगी. इस तरह के बिजनेस से हर महीने आप 15 से 20 हजार की कमाई बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

  1. 1 लाख रुपये में कौन सा बिजनेस करें
  2. 1 लाख रुपये में 5 बिजनेस कर सकते हैं 
  3. हर महीने 15-17 हजार रुपये कमा सकते हैं 

फूड ट्रक 
अगर आपको खाना बनाने का शौक है, तो आप फूड ट्रक शुरू कर सकते हैं. भारत जैसे देश में खाने-पीने का बिजनेस सबसे हिट बिजनेस माना जाता है. भारत में फूड ट्रक का बिजनेस 300 करोड़ डॉलर का है. 1 लाख रुपये में आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं, सबसे पहले आपको फूड अथॉरिटी वगैरह से लाइसेंस लेना होगा. इसके बाद कच्चा माल, एक कमर्शियल व्हीकल की जरूरत होगी. आप चाहें तो आप कोई फूड ट्रक रेंट पर भी ले सकते हैं. आप माल खरीदने से पहले किसी वेंडर को अपने बिजनेस के बारे में बताएं और उससे सस्ते माल की डील कर लें.

fallback

फूड कैटरिंग बिजनेस
फूड कैटरिंग बिजनेस काफी सफल बिजनेस माना जाता है. भारत में अक्सर शादियां, जन्मदिन, सालगिरह और दूसरे तरह के इवेंट्स होते रहते हैं. इसमें कैटरिंग का बिजनेस खूब चमक सकता है. आप ग्राहक से ऑर्डर लेकर उन्हें उनके घर पर डिलिवर कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी तरह के फूड ट्रक लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी, लेकिन कैटरिंग लाइसेंस चाहिए होगा. इसके लिए आपको एक किचेन चाहिए, जहां पर सभी डिश पकाई जा सके, कुछ लोगों की जरूरत होगी जा खाना बनाने में मदद करें. अपने बिजनेस की मार्केटिंग करना भी बेहद जरूरी है. इसलिए हो सके तो ज्यादा से ज्यादा मार्केटिंग करें

fallback

टिफिन सर्विस
टिफिन सर्विस सबसे कम खर्चे वाला बिजनेस है, क्योंकि इसे आप अपने घर के किचेन से भी शुरू कर सकते हैं. आपको सिर्फ खाने का सामान, टिफिन बॉक्स और किचेन के बर्तन वगैरह चाहिए. ये बिजनेस शुरू करने से पहले ये तय करें कि आप टिफिन सर्विस किस एरिया में देना चाहती हैं. अपने टिफिन बिजनेस को रजिस्टर्ड कराएं, एक कैटरिंग लाइसेंस भी लें. 

fallback

डे- चाइल्डकेयर 
आजकल ज्यादातर परिवारों में माता-पिता दोनों ही वर्किंग होते हैं, ऐसे में उनके पीछे बच्चों की देखरेख कौन करेगा. माता-पिता को एक ऐसे साथी की जरूरत होती है, जो न  सिर्फ उनके बच्चों की देखरेख करे बल्कि बच्चों को अच्छी एक्टिविटीज के जरिए कुछ शिक्षा भी दे. डे-केयर बिजनेस बड़ी तेजी से पॉपुलर हो रहा है. आप चाहें तो सिर्फ 1 लाख रुपये में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको लाइसेंस की जरूरत होगी, डे-केयर खोलने के लिए जगह भी चाहिए, कुछ बेसिक सुविधाओं का भी इंतजाम करना होगा. 

fallback

फूलों की दुकान
फूलों का बिजनेस भी खूब चलता है. फूल और गुलदस्तों का इस्तेमाल भारत में काफी मौकों पर होता है. शादी, ब्याह, तोहफों के साथ-साथ धार्मिक कामों में भी फूलों की बड़ी डिमांड रहती है. ये पूरे 12 महीने और 365 दिन का बिजनेस है. आपको किसानों, थोक विक्रेताओं से तरह तरह के फूल कम कीमत पर इकट्ठा करके रखना है, और उसे गुलदस्तों और मालाओं में पिरोकर अच्छी कीमत पर बेचना है. इस बिजनेस में अच्छा मार्जिन मिल जाता है. 

fallback

VIDEO

Trending news