नई कंपनियों में 2020 तक पैदा होंगे 3 लाख जॉब के अवसर
Advertisement

नई कंपनियों में 2020 तक पैदा होंगे 3 लाख जॉब के अवसर

नई कंपनियों (स्टार्ट-अप) अगले कुछ साल में रोजगार के 3 लाख नए अवसर पैदा करेंगी। वहीं रोजगार की तलाश कर रहे 80% लोग ऐसे उद्यमों की ओर आकषिर्त हो रहे हैं जो निवेशकों से कोष आकषिर्त कर रहे हैं।

नई दिल्ली : नई कंपनियों (स्टार्ट-अप) अगले कुछ साल में रोजगार के 3 लाख नए अवसर पैदा करेंगी। वहीं रोजगार की तलाश कर रहे 80% लोग ऐसे उद्यमों की ओर आकषिर्त हो रहे हैं जो निवेशकों से कोष आकषिर्त कर रहे हैं।

मानव संसाधन विशेषज्ञों के मुताबिक नयी कंपनियों ने पिछले साल ही करीब 50-60 हजार कर्मचारियों को नियुक्त किया और निकट भविष्य हर क्षेत्र की नयी कंपनियों में नियुक्ति का दृष्टिकोण सकारात्मक दिखता है।

मानव संसाधन परामर्शकों के अध्ययन से स्पष्ट है कि 80% उम्मीदवार स्थापित कंपनियों के बजाय नयी कंपनियों को तरजीह दे रहे हैं। प्रतिभा आकलन कंपनी मेरिटट्रैक के अनुमान के मुताबिक भारत में नई कंपनियों में 2020 तक 2.5-3 लाख कर्मचारी नियुक्त हो सकते हैं।

मेरिट ट्रैक इनोवेशंस एंड न्यू प्राडक्ट्स डेवलपमेंट के महाप्रबंधक राजीव मेनन ने कहा, भारत विश्व के उन देशों में शामिल है जहां नई कंपनियां सबसे अधिक तेजी से वृद्धि दर्ज कर रही हैं। हम इन नई कंपनियों में नियुक्ति के लिहाज से उद्योग में अप्रत्याशित उत्साह देख रहे हैं।

मेनन ने कहा कि पहले नई कंपनियों में नियुक्ति आसान नहीं थी। अब हालात बहुत अलग हैं। उम्मीदवार नई कंपनियों में दाव लगाने के लिए तैयार हैं। उन्हें इन नई कंपनियों में सीखने, तेजी से वृद्धि दर्ज करने और स्थापित करने का मौका नजर आता है।

Trending news