close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए खुशखबरी, होम और ऑटो लोन की ब्याज दर में बड़ी कटौती

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को दिवाली गिफ्ट दिया है. आरबीआई (RBI) की तरफ से रेपो रेट में कटौती किए जाने के बाद स्टेट बैंक ने भी ग्राहकों के लिए लोन लेना सस्ता कर दिया है.

SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए खुशखबरी, होम और ऑटो लोन की ब्याज दर में बड़ी कटौती

नई दिल्ली : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को दिवाली गिफ्ट दिया है. आरबीआई (RBI) की तरफ से रेपो रेट में कटौती किए जाने के बाद स्टेट बैंक ने भी ग्राहकों के लिए लोन लेना सस्ता कर दिया है. SBI ने MCLR की दरें 0.10 फीसदी तक घटाई हैं. नई दरें 10 अक्टूबर से लागू हो जाएंगी. आप यदि होम, ऑटो और पर्सनल लोन लेने की सोच रहे हैं तो सस्ती दर पर आपको कर्ज मिल जाएगा.

4 अक्टूबर को कम हुआ रेपो रेट
स्टेट बैंक ने ये तोहफा अपने सभी तरह के ग्राहकों को दिया है. मौजूदा ग्राहकों को भी ब्याज दर में कटौती का फआयदा मिलेगा. इससे पहले 4 अक्टूबर को आरबीआई ने ब्याज दरों में कटौती की थी. RBI ने रेपो रेट 0.25 फीसदी घटाया था. रेपो रेट 0.25 फीसदी घटकर 5.15 फीसदी हो गया है.

SBI ने दिया ग्राहकों को दिवाली तोहफा
SBI के मुताबिक, फेस्टिवल के मौके पर ग्राहकों को ज्यादा फायदा पहुंचाने के लिए बैंक ने सभी अवधि के लिए MCLR दरें 0.10 फीसदी तक घटाईं हैं. अब एक साल के लिए नई MCLR दरें 8.15 फीसदी से घटकर 8.05 फीसदी पर आ गई है. बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष में लगातार छठी बार दरें घटाई हैं.

RBI के रेपो रेट घटाने के बाद SBI ने MCLR पर आधारित लोन की दरें घटा दी हैं. अब हर महीने EMI 0.10% तक सस्ती हो गई है. बैंकों ने MCLR बढ़ाए या घटाए जाने का असर नए लोन लेने वालों के अलावा उन ग्राहकों पर भी पड़ता है, जिन्होंने अप्रैल 2016 के बाद लोन लिया हो.

ये वीडियो भी देखें: