Stock Market: 2 दिन की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में हुए बंद, IT सेक्टर में रही बिकवाली
Advertisement

Stock Market: 2 दिन की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में हुए बंद, IT सेक्टर में रही बिकवाली

Share Market Update: शेयर बाजार (Share Market) में 2 दिन की तेजी पर आज विराम लग गया है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स आज लाल निशान में क्लोज हुए हैं. आज बैंकिंग, फाइनेंशियल सेक्टर, और आईटी सेक्टर में बिकवाली देखने को मिली है.

Stock Market: 2 दिन की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में हुए बंद, IT सेक्टर में रही बिकवाली

Stock Market Closing, 23 March 2023: शेयर बाजार (Share Market) में 2 दिन की तेजी पर आज विराम लग गया है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स आज लाल निशान में क्लोज हुए हैं. उतार-चढ़ाव के बीच में सेंसेक्स 289 अंक टूटकर 58,000 अंक से नीचे फिसल गया है. वहीं, यूरोपीय बाजारों में कमजोर रुख के साथ ही बैंकिंग, फाइनेंशियल सेक्टर, और आईटी सेक्टर में बिकवाली देखने को मिली है. कारोबारियों के मुताबिक, सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में भारी बिकवाली से बाजार पर दबाव बना.

कितना फिसले सेंसेक्स-निफ्टी
तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 289.31 अंक यानी 0.50 फीसदी की गिरावट के साथ 57,925.28 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 375.74 अंक तक टूट गया था. पचास शेयरों पर आधारित नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 75 अंक यानी 0.44 फीसदी की गिरावट के साथ 17,076.90 अंक पर बंद हुआ.

किन शेयरों में आई गिरावट?
सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक नुकसान में भारतीय स्टेट बैंक रहा. इसमें 1.69 फीसदी की गिरावट आई. इसके अलावा एशियन पेंट्स, कोटक महिंद्रा बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, रिलायंस इंडस्ट्रीज, विप्रो, इंडसइंड बैंक, इन्फोसिस, पावरग्रिड और एचडीएफसी बैंक तथा एचडीएफसी लि. भी प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.

किस कंपनी के शेयर में आई तेजी
दूसरी ओर लाभ में रहने वाले शेयरों में नेस्ले इंडिया, मारुति, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, आईटीसी और हिंदुस्तान यूनिलीवर शामिल हैं.

ग्लोबल बाजार का कैसा रहा हाल?
एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे जबकि जापान के निक्की में गिरावट आई. यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में गिरावट का रुख रहा. अमेरिकी बाजार बुधवार को नुकसान में रहा था.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने नीतिगत दर में 0.25 फीसदी की वृद्धि का निर्णय किया और यह बाजार की उम्मीद के अनुरूप है, लेकिन अमेरिकी वित्त मंत्री के बयान से चिंता बढ़ी है. उन्होंने कहा है कि सभी जमा के लिये बीमा पर विचार नहीं किया गया है.

विदेशी निवेशक ने की खरीदारी
उन्होंने कहा है कि घरेलू बाजार ने अनुकूल अमेरिका वायदा के साथ शुरुआती नुकसान से बाहर निकलने का प्रयास किया, लेकिन स्विस नेशनल बैंक के नीतिगत दर में 0.50 फीसदी की वृद्धि के बाद यूरोपीय बाजारों में नरम शुरुआत से तेजी कुछ समय के लिये ही रही. इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.90 फीसदी की गिरावट के साथ 76 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक बुधवार को शुद्ध लिवाल रहे. उन्होंने 61.72 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे.

एजेंसी - भाषा

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news