Stock Market Holiday: शेयर बाजार के निवेशकों के लिए काम की खबर! इस दिन नहीं होगा कारोबार, देखिए लिस्ट
Advertisement

Stock Market Holiday: शेयर बाजार के निवेशकों के लिए काम की खबर! इस दिन नहीं होगा कारोबार, देखिए लिस्ट

Stock Market Holidays: कल यानी 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर देश में शेयर बाजार बंद रहेगा. इस दिन शेयर बाजार में किसी तरह की ट्रेडिंग नहीं होगी. आइए देखते हैं छुट्टियों की लिस्ट. 

Stock Market Holidays

नई दिल्ली: शेयर बाजार के निवेशको के लिए काम की खबर है. कल यानी 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर शेयर बाजार बंद रहेगा. 26 जनवरी को देश भर में गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. भारतवासी इस साल अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं. आपको बता दें कि इस अवसर पर देश के सभी ट्रेडिंग बाजार बंद रहेंगे और इक्विटी, करेंसी और डेरिवेटिव सेगमेंट में बुधवार को कोई काम नहीं होगा. इसके बाद, गुरुवार यानी 27 जनवरी, 2022 को बाजार में फिर से सामान्य रूप से कारोबार शुरू होंगे. 

  1. इस साल कई दिन बंद रहेंगे शेयर बाजार
  2. जानिए जनवरी में कितने दिन बंद रहेंगे बाजार
  3. बाजार में अप्रैल 2021 के बाद बड़ी गिरावट!

इस साल कई दिन बंद रहेंगे शेयर बाजार

बीएसई हॉलिडे कैलेंडर पर दी गई छुट्टियों की सूची के अनुसार, इस साल शेयर बाजार में कई छुट्टियां पड़ रही है. एक्सचेंज पहले ही इन छुट्टियों की लिस्ट जारी कर देता है. लेकिन, कई बार इन छुट्टियों में बदलाव भी किया जाता है जिसके लिए अलग से आदेश जारी होता है. 26 जनवरी 2022 के बाद मार्च महीने में शेयर बाजार फिर बंद रहेंगे. दरअसल, 1 मार्च 2022 को महाशिवरात्रि के अवसर पर और 18 मार्च 2022 को होली के अवसर पर भी बाजार बंद रहेगा.

ये भी पढ़ें - पत्नी के नाम से आज ही खुलवाएं ये स्पेशल अकाउंट, हर महीने मिलेंगे 44,793 रुपये; जानिए तरीका

जनवरी में कितने दिन बंद रहेंगे बाजार

इसी के साथ आपको बता दें कि भारत का शेयर बाजार 1 जनवरी यानी नए साल पर भी खुला रहता है. जबकि पूरी दुनिया के शेयर बाजार इस दिन बंद रहते हैं. अमेरिका जैसे कई देशों में 31 दिसंबर को भी बाजारों में छुट्टी रहती है. ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जापान और हांगकांग के शेयर बाजार भी एक जनवरी को छुट्टी रहती है. भारत में नए साल के मौके पर बाजारों में छुट्टी नहीं होती है.

यहां तक कि 1 जनवरी 2021 को भारतीय शेयर बाजार के साथ-साथ कमोडिटी, विदेशी मुद्रा, करेंसी और बॉन्ड बाजार भी बंद नहीं हुए और सामान्य रूप से कारोबार जारी रहा. जनवरी में कुल पांच वीकेंड हैं. जनवरी महीने में शेयर बाजार में वीकेंड और गणतंत्र दिवस के अलावा कोई विशेष छुट्टी नहीं है. 

ये भी पढ़ें- यूजर्स के लिए बड़ी खबर! आधार अपडेट के लिए शुरू हुई नई सर्विस, UIDAI ने दी जानकारी

बाजार में अप्रैल 2021 के बाद बड़ी गिरावट!

इस बीच, आपको बता दें कि सोमवार, 24 जनवरी 2022 को भारतीय बाजार में अप्रैल 2021 के बाद सबसे बड़ी गिरावट देखी गई. बेंचमार्क इंडेक्स 2.6 प्रतिशत की गिरावट के साथ निफ्टी 468.05 की गिरावट के साथ 17,149.10 पर बंद हुआ और सेंसेक्स 15,000 अंक गिरकर 57,491.51 पर बंद हुआ. 1000 से अधिक शेयरों ने लोअर सर्किट में रहे जबकि 50 से अधिक काउंटरों ने अप्रैल 2021 के बाद से सबसे बड़ी गिरावट पर 52-सप्ताह का निचला स्तर दर्ज किया.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news