नरमी के साथ खुले शेयर बाजार, सेंसेक्स में 300 अंक की गिरावट

 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (NIFTY) भी 75 अंक की गिरावट के साथ 9,838 पर कारोबार कर रहा है.

नरमी के साथ खुले शेयर बाजार, सेंसेक्स में 300 अंक की गिरावट
फाइल फोटो

नई दिल्ली: शुक्रवार को शेयर बाजार गिरावट के साथ खुले हैं. सुबह बाजार खुलते ही कारोबार में नरमी नजर आने लगी है. बंबई स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 300 अंक की गिरावट के साथ 31,900 पर कारोबार कर रहा है. नरमी का माहौल दूसरे बाजारों में भी है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी 75 अंक की गिरावट के साथ 9,838 पर कारोबार कर रहा है.

उधर, मोदी सरकार जल्द ही एक बहुत बड़ा ऐलान करने जा रही है, जिससे बैंकिंग सेक्टर, बाजार और पूरी की पूरी अर्थव्यवस्था पर बड़ा असर पड़ने की संभावना है. केंद्र एक योजना पर काम कर रही है, जिसके तहत देशभर के किसानों का एक लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया जाएगा.

ये भी देखें-

ये भी पढ़ें: रेलवे टिकट रिजर्वेशन नियमों में हुआ बदलाव, 31 मई से पूरे देश में होगा लागू

प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार चरणबद्ध तरीके से इसका ऐलान करेगी. किसानों के लिए पहले चरण में 25,000 करोड़ रुपये की कर्ज माफी का ऐलान कर सकती है. किसानों के लिए यह बड़ी राहत होगी. 
कोरोना वायरस के चलते किसानों पर बड़ा असर पड़ा है. फल-सब्जियों की मांग गिरने से थोक बाजारों में कीमतें काफी कम हो गई हैं. इसके साथ ही खरीफ सीजन तैयार फसल जैसे कि गेहूं, सरसों आदि को किसान मंडी में बेच नहीं पाए हैं. ऐसे में किसानों पर आर्थिक बोझ बढ़ता जा रहा है. थोक मंडी में प्याज 500 रुपये क्विंटल के आसपास चल रही है, जिससे किसानों की लागत तक नहीं निकल पा रही है. यही हाल टमाटर का है. दिल्ली के फुटकर बाजारों में टमाटर 10-15 रुपये किलो में बिक रहा है.