लाल रंग के निशान में खुले शेयर बाजार, सेंसेक्स में 144 अंक की गिरावट

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी 18 अंक की मामूली गिरावट के साथ 11,634 पर कारोबार कर रहा है.

लाल रंग के निशान में खुले शेयर बाजार, सेंसेक्स में 144 अंक की गिरावट
फाइल फोटो

नई दिल्ली: शुक्रवार को शेयर बाजार की शुरुआत काफी सुस्त चाल के साथ हो रही है. बाजार खुलते ही बाजार में गिरावट दिखने लगी है. बंबई स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 144 अंक की गिरावट के साथ 37,591 पर कारोबार कर रहा है. सुस्त माहौल दूसरे बाजारों में भी है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी 18 अंक की मामूली गिरावट के साथ 11,634 पर कारोबार कर रहा है.

उधर, साउथ चाइना सी (South China Sea) में चीन (China) और अमेरिका (America) के बीच का तनाव अब तेजी से टकराव की तरफ बढ़ रहा है, ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि चीन ने अब दक्षिण चीन सागर में अपने सबसे शक्तिशाली बमवर्षक विमान के साथ युद्धाभ्यास किया है. जबकि अमेरिका ने एक बयान में कहा है कि चीन के दूतावास जासूसी की गुफाएं हैं.

ये भी पढ़ें: घर बैठे ऐसे कमा सकते हैं लाखों रुपये, कोरोनाकाल में है सबसे दमदार बिजनेस

अमेरिका ने साउथ चाइना सी में दो हफ्ते पहले युद्धपोट निमित्ज के साथ अभ्यास किया था जिसका जवाब अब चीन की तरफ से आया है. चीन ने  H-6G और H-6J शक्तिशाली बॉम्बर के साथ अभ्यास किया. H-6K दरअसल शियान एच-6 का एक बहुत बदला हुआ संस्करण है जो एयर-लॉन्च क्रूज मिसाइलों को ले जाने में सक्षम है. H-6K की मारक क्षमता 3,520 किलोमीटर तक बताई जाती है. जिसकी वजह से पूरा साउथ ईस्ट एशिया का इलाका उसकी जद में आता है.