जब महिला होती है कंपनी की बॉस तो क्‍या होता है? स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement

जब महिला होती है कंपनी की बॉस तो क्‍या होता है? स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

हाउस ऑफ कॉमन्स की एक स्टडी के मुताबिक के मुताबिक जिन बिजनेस में महिलाओं के हाथ में पॉवर होती है ऐसे बिजनेस पुरुषों के वर्चस्व वाले बिजनेस से ज्यादा सफल होते हैं. ये स्टडी इंटरनेशनल वूमेंन्स डे से कुछ दिन पहले ही आई और इसके लिए हाउस ऑफ कॉमन्स लाइब्रेरी से डेटा इकठ्ठा किया गया था.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: आज के समय में महिलाएं हर क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही हैं. हाल ही में की गई एक रिसर्च में सामने आया है कि जिन कंपनियों को महिलाएं चलाती हैं वो पुरुषों के वर्चस्व वाली कंपनियों से बेहतर प्रदर्शन करती हैं. रिसर्च में कहा गया है कि महामारी के बाद ब्रिटेन में महिलाओं को आर्थिक सुधार में प्रमुख भूमिका निभानी चाहिए.

  1. इंटरनेशनल वूमेंन्स डे से पर आई महिलाओं से जुड़ी स्टडी
  2. हाउस ऑफ कॉमन्स ने की रिसर्च
  3. महिलाएं चलाती हैं सफल बिजनेस

महिलाओं के पास है मजबूत अर्थव्यवस्था बनाने की पॉवर

हाउस ऑफ कॉमन्स की एक स्टडी के मुताबिक, सरकार पर कोरोनोवायरस महामारी के दौरान महिलाओं की जरूरतों को नजरअंदाज करने और उन्हें ठीक करने की योजनाओं में साइड-लाइन करने का आरोप लगाते हुए, महिलाओं और समानता के लिए छाया सचिव, एनेलिस डोड्स ने कहा कि डेटा से पता चलता है कि महिलाओं के पास एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनाने की पॉवर है. लेकिन निवेश की कमी और देश के कुछ हिस्सों में 'चाइल्डकेयर डेजर्ट्स' के जोखिम के कारण उन्हें मौके नहीं दिए जाते.

ये भी पढ़ें: रतन टाटा के असिस्टेंट शांतनु नायडू ने बताईं अपने बॉस की 2 सबसे खास बातें, जानें

'महिलाओं के बिजनेस होते हैं ज्यादा सफल'

गार्जियन से बात करते हुए उन्होंने कहा कि 'जब आप महिलाओं से अधिक जुड़ाव रखते हैं और महिलाओं के हाथ में पॉवर होती है तो ऐसे बिजनेस ज्यादा सफल होते हैं.'  उन्होंने कहा कि 'हमारी प्रतिबद्धता शुरू से ही महिलाओं की चिंताओं और समानता के अन्य मुद्दों पर विचार करने की है. वर्तमान सरकार के साथ समस्या यह है कि वे अंत तक महिलाओं की चिंताओं से निपट भी नहीं रही हैं, वे उन पर बिल्कुल भी विचार नहीं कर रही हैं.'

हाउस ऑफ कॉमन्स लाइब्रेरी से इकठ्ठा किया डेटा

आपको बता दें कि ये स्टडी इंटरनेशनल वूमेंन्स डे से कुछ दिन पहले ही आई है. इसके लिए हाउस ऑफ कॉमन्स लाइब्रेरी से डेटा इकठ्ठा किया गया था.  इसने मैकिन्से की रिसर्च का हवाला दिया जो दिखाता है कि कार्यकारी टीमों पर लिंग विविधता ( gender diversity) के लिए शीर्ष कंपनियों को नीचे की कंपनियों की तुलना में 25% अधिक लाभ होने की संभावना थी, जबकि 30% से ज्यादा महिला अधिकारियों वाली कंपनियों के बेहतर प्रदर्शन की संभावना थी. 

ये भी पढें: बड़ी खबर! आपने भी की है ये गलती? एक झटके में रद्द हो सकता है राशन कार्ड, जानें नियम

बिजनेस लोन और इन्वेस्टमेंट भी मिलता है कम

डेटा से पता चलता है कि महिलाओं के नेतृत्व वाले एसएमई आर्थिक उत्पादन में लगभग 85 बिलियन पाउंड का योगदान करते हैं, लेकिन रिसर्च से पता चलता है कि केवल 16% छोटे व्यवसाय नियोक्ता और तीन में से एक बिजनेसमेन महिला हैं. इस बात के भी सबूत हैं कि पुरुषों की तुलना में बिजनेस के लिए कम महिलाओं को लोन और अन्य इन्वेस्टमेंट मिल पाता है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

Trending news