LPG की क़ीमत में दो रुपए का इज़ाफ़ा, केरोसिन 26 पैसे महंगा, एटीएफ के दाम में कटौती
Advertisement

LPG की क़ीमत में दो रुपए का इज़ाफ़ा, केरोसिन 26 पैसे महंगा, एटीएफ के दाम में कटौती

सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का दाम दो रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा दिया गया जबकि राशन में बिकने वाला मिट्टी तेल 26 पैसे लीटर महंगा हुआ है.

दिल्ली में LPG सिलेंडर का दाम 1.87 रुपये/सिलेंडर बढ़ाकर 442.77 रुपये/सिलेंडर हो गया.

नयी दिल्ली: सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का दाम सोमवार (1 मई) को दो रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा दिया गया जबकि राशन में बिकने वाला मिट्टी तेल 26 पैसे लीटर महंगा हुआ है. सरकार इन ईंधनों के दाम में छोटी-छोटी वृद्धि कर इनपर सब्सिडी समाप्त करने की योजना पर आगे बढ़ रही है. दिल्ली में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का दाम 1.87 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाकर 442.77 रुपये प्रति सिलेंडर कर दिया गया. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने यह जानकारी दी है.

तेल कंपनियों ने इससे पहले एक अप्रैल को सब्सिडीशुदा गैस सिलेंडर का दाम 5.57 रुपये बढ़ाकर 440.90 रुपये प्रति (14.2 किलो) सिलेंडर किया था. गैस सिलेंडर के दाम में इससे पहले एक फरवरी और एक मार्च को कोई वृद्धि नहीं की गई थी क्योंकि इस दौरान उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे थे. इससे पहले तेल कंपनियों ने लगातार आठ महीने तक हर माह करीब दो रपये प्रति सिलेंडर दाम में वृद्धि की. यह वृद्धि सरकार की छोटी छोटी वृद्धि करते हुये रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी समाप्त करने की योजना के अनुरूप की गई.

तेल कंपनियों ने इसके साथ ही आज बिना-सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम में 92 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की है. यह कटौती अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनके दाम में हुई घटबढ़ के अनुरूप है. बिना- सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम में इससे पहले एक अप्रैल को 14.50 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की गई थी.

राशन में मिलने वाले केरोसिन तेल का दाम सोमवार को 26 पैसे बढ़ा दिया गया. मुंबई में अब एक लीटर केरोसिन 19.55 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा. सरकार केरोसिन में हर माह 25 पैसे तक की छोटी वृद्धि कर सब्सिडी समाप्त करने की योजना पर आगे बढ़ रही है. विमान ईंधन एटीएफ का दाम भी सोमवार को 0.4 प्रतिशत घटाकर 51,696 रुपये प्रति किलोलीटर कर दिया गया. इससे पहले एक अप्रैल को इसमें 5.1 प्रतिशत कटौती की गई थी.

Trending news