दिग्गज कंपनी Amazon ने दी सब्जी बेचने वाले के बेटे को टॉप की Job, जानिए कैसे?
Advertisement

दिग्गज कंपनी Amazon ने दी सब्जी बेचने वाले के बेटे को टॉप की Job, जानिए कैसे?

एक सम्मान समारोह में रास्कर ने कहा कि वह अपने प्यारे परिवार और दोस्तों को प्रोत्साहित करने के लिए आभारी हैं. जानिए रस्कर ने कैसे तय किया ये सफर.

Hrishikesh Raskar

नई दिल्ली: एक सब्जी बेचने वाले पिता का सपना पूरा करते हुए बेटे ने दुनिया की दिग्गज कंपनी अमेजन (Amazon) में टॉप रैंक की नौकरी मिली है. आईआईटी रुड़की में पढ़ाई करने वाले ऋषिकेश रस्कर (Hrishikesh Raskar) को दुनिया के सबसे बड़े ग्रुप अमेजन में बतौर बैकएंड इंजीनियर (Backend Engineer) रखा गया है. आइये जानते हैं रस्कर ने कैसे अमेजन तक के सफर को तय किया.

  1. सब्जी बेचने वाले का बेटा अमेजन का बैकएंड इंजीनियर
  2.  आईआईटी रुड़की में पढ़ाई करने वाले ऋषिकेश रस्कर को अमेजन ने दी नौकरी 
  3. सफलता का श्रेय परिवार वालों को 

सब्जी बेचने वाले का बेटा अमेजन का बैकएंड इंजीनियर 

रास्कर के लिए ये सफर आसान नहीं था. बचपन से ही उन्हें अपने परिवार की आर्थिक स्थिति का अंदाजा था. पैसे कमाने के लिए वह फ्रीलांस टेक राइटिंग और ऑनलाइन ट्यूटरिंग जैसे काम किये. इसके बाद रस्कर ने अपनी स्कूली शिक्षा के दौरान बहुत मेहनत की और देश के बेहतरीन इंजीनियरिंग संस्थानों में से एक इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रुड़की में पहुंचे. यहां भी रस्कर पढ़ाई के साथ-साथ घर की आर्थिक स्थिति ठीक करने के लिए काम करते थे. 

ये भी पढ़ें- सरकारी कर्मचारियों के Pension के नियमों में हुआ बदलाव, जानें अब कितनी मिलेगी पेंशन?

लगातार 12 से 14 घंटे काम 

लेकिन रस्कर की मंजिल कहीं और ही थी. लगातार 12 से 14 घंटे काम करने के बाद रस्कर एक बेस्ट बैकएंड इंजीनियरिंग बन गए. रस्कर ने स्केलर एकेडमी ज्वाइन किया जो कि अपने पहले बैच में छात्रों और कामकाजी व्यवसायों के लिए एक एड-टेक स्टार्ट-अप है. यहां रस्केकर ने इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स से ट्रेनिंग ली. इसके साथ ही रस्कर और भी एक्सपर्ट हो गये.

सफलता का श्रेय परिवार वालों को 

दुनिया की दिग्गज कंपनी में बेहतरीन जॉब पाने वाले रस्कर अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार के लोगों और दोस्तों को देते हुए कहते हैं कि वह अपने प्यारे परिवार और दोस्तों को प्रोत्साहित करने के लिए आभारी हैं. रस्कर बताते हैं कि वे अपनी इंजीनियरिंग के कांसेप्ट्स के बेसिक और फंडामेंटल्स पर म्हणत की और आज यहां तक पहुंचे.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news